आज के समय में लोन लेना बहुत आसान हो गया है, अब आप घर बैठकर आराम से ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं और फिर कुछ ही मिनटों में आपके अकाउंट में पैसे आ जाते हैं। अब बैंक भी क्रेडिट कार्ड से लेकर पर्सनल लोन के ऑफर अपने ग्राहकों को देते रहते हैं। ऐसी स्थिति में रिजर्व बैंक इन अनसिक्योर्ड लोन को लेकर सतर्क हो गया है, और इसके लिए नियमों को भी सख्त कर रहा है। आज हम आपको ऐसे ही नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं।

आजकल के बढ़ रहे अनसिक्योर्ड लोन से न केवल लोगों की आर्थिक स्थिति बिगड़ रही हैं बल्कि बैंकों के लिए भी यह एक समस्या है। ऐसे में लोन को लेकर सख्त होना बैंको के लिए जरूरी हो गया है। यदि किसी व्यक्ति ने एक साथ कई लोन ले रखे हैं और वापस नहीं कर पा रहे हैं, तो आपको इसके लिए एक रणनीति बनाने की आवश्यकता है |

इन बातों का रखें ख्याल:

एक बार में एक या दो ही लोन लें, और यदि आप क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग कर रहे है तो बिल चुकाने के बाद ही आगे बढ़ें। अगर ज्यादा लोन चल रहा है तो भुगतान करने के अलावा फालतू के खर्चें बंद कर दें। लेकिन इसके बाद भी तनाव है हो तो इन तरीकों को अपनाएं।

डेट स्नोबॉल मैथड

सबसे पहले आप छोटे लोन के कर्जे से निपट लीजिए। इसके लिए आप खर्चों में कटौती कर सकते हैं। इसके साथ आप दूसरे लोन के लिए सीमित भुगतान या लंबी अवधि की ईएमआई का विकल्प ले सकते हैं। जब आपका सबसे छोटा लोन खत्म हो जाए तो फिर आप अगले छोटे लोन को खत्म करने में लग जाए। इस तरह आपके ऊपर से सारे लोन खत्म हो जाएंगे।

डेट एवलांच मैथेड

यह मैथड डेट स्नोबॉल मैथड का जस्ट उल्टा होता है। इसमें सबसे पहले महंगे लोन पर फोकस करके उसे खत्म करना होता है। सबसे ज्यादा भुगतान क्रेडिट कार्ड के ब्याज का होता है, इसलिए आपको पहले इसे खत्म करना चाहिए और कार्ड से फालतू के खर्च बंद कर देने चाहिए।

लोन रिफाइनेंस

इस तरीके के अंतर्गत आप महंगे लोन को सस्ती दरों के लोन में बदलने की कोशिश करें। इसके अलावा आप सभी क्रेडिट कार्ड के लोन को एक पर्सनल लोन से बदल दें।
पर्सनल फाइनेंस लोन की अवधि लंबी होती है और वे छोटी ईएमआई के होते हैं। इससे आपको पैसे जोड़ने का कुछ वक्त मिल जाता है। इसके अलावा आप गोल्ड लोन जैसे कम ब्याज वाले लोन से दूसरे महंगे लोन को चुका सकते हैं।