नई दिल्ली: हर महिने की शुरूआत में गैस सिलेंडर की कीमतो में फर बदल देखने को मिलती है जिसके तहत एक बार फिर से गैस सिलेंडर की कीमतो में गिरावट देखने को मिलती है। केंद्र सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी सिलेंडरकी कीमतों को लेकर एक बड़ी खुशखबरी दी है। जिसके तहत सरकार ने उज्ज्वला योजना में मिलने वाले एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी बढ़ाकर 300 रुपये कर दी है।

ये फैसला केन्द्र सरकार ने कैबिनेट मंत्रालय की हुई बैठक के दौरान लिया है। इससे पहले उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले एलपीजी सिलेंडर में 200 रुपये की छूट दी गई थी।

 अब इतने रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर!

केंद्र सरकार के द्वारा दी जाने वाले प्रति सिलेंडर 300 रुपये की सब्सिडी मिलने के बाद अब दिल्ली में इस योजना का लाभ उठाने वाले लाभार्थियों को 14.2 किलोग्राम का घरेलू एलपीजी सिलेंडर 603 रुपये में मिलेगा।

औप वही मुंबई में घरेलू एलपीजी सिलेंडर 602.50 रुपये, कोलकाता में 629 रुपये और चेन्नई में 618.50 रुपये में मिलेगा।

करोड़ों लोगों को फायदा होगा

फिलहाल स योजना का लाभ देश भर को करोड़ों लोग उठा रहे है। इससे सब्सिडी बढ़ने से देश के 9.6 करोड़ लोगों को सीधा फायदा होगा. पीएम उज्ज्वला योजना के तहत सरकार गरीब लोगों को रियायती दरों पर एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराती है।

सरकार 75 लाख अतिरिक्त कनेक्शन देगी

सरकार के द्वारा चलाई गई उज्ज्वला योजना के तहत ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को 75 लाख एलपीजी कनेक्शन देने के लिए 1650 करोड़ रुपये मंजूरी दी गई थी।  इस पैसे का इस्तेमाल उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए कनेक्शन देने के बाद देशभर में अब लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी।

क्या है पीएम उज्ज्वला योजना?

पीएम उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार की योजना है। इसे पीएम मोदी ने साल 2016 में लॉन्च किया था. इसमें गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को गैस कनेक्शन दिया जाता है।