नई दिल्ली। हमारी धरती कई औषधिय जड़ी बूटियों से भरी हुई है। जहां तरह तरह के पेड़ पौधे फूल फल स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए वरदान बनकर साबित होते है। इन्ही फलों में आंवला ऐसा फल है जिसका सेवन खाली पेट करने से कई खतरनाक बीमारियो से निजात पाया जा सकता है। आंवले में पाए जाने वाले औषधिय गुण आपके शरीर के साथ साथ त्वचा और बालों को भी हेल्दी रखने में मदद करते है।  इसका सेवन सुबह  खाली पेट खाने से काफी फायदा होता है। आइए जानते हैं इसके बारे में…

खाली पेट आंवला खाने के फायदे

बढ़ती है इम्युनिटी

सुबह खाली पेट आंवला खाने से शरीर के अंदर का सारी गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है। इसमें मौजूद विटामिन सी की मात्रा शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने के साथ इन्फेक्शन से दूर रखने में मदद करती है।

पाचन तंत्र रहता है सही

आंवले में फाइबर भऱपूर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन तत्रं के मजबूत करने में मदद करता है। खाली पेट इसका सेवन करने से शरीर में जमा होने वाले सारे टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं।

डायबिटीज में सहायक

डायबिटीज मरीजों के लिए भी आवला वरदान बनकर साबित होता है। इसमें पाई जाने वाली क्रोमियम की मात्रा ब्लड शुगर को कंट्रोल  करने में मदद करती है। रोजाना आंवले का सेवन करने से तनाव कम होता है  इन्सुलिन सेंसटिविटी को बढ़ाता है। और डायबिटीज को कंट्रोल में रखता है।

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

यदि आपके बाल असमय सफेद होने के साथ काफी झड़ रहे हैं तो बालों की मरम्मत करने ते लिए आवला काफी फायदंमद माना जाता है। आंवले का सेवन करने से बालों में तेजी से ग्रोथ होती है। इसकी अलावा चेहरे के दाग-धब्बों से भी निजात मिलता है आंवले में मौजूद विटामिन सी के गुण त्वाचा में निकाल लाने में मदद करते है।