Dal Makhani Ki Recipe:

खाने में कुछ न कुछ नया ना हो तो खाने में मज़ा नहीं आता है. देखा जाए तो आप सब ने दाल मखनी बहुत खायी होगी लेकिन होटल जैसा स्वाद घर में नहीं आता क्यों. सही बोल रहे हैं न हम. आधे से ज्यादा लोगों को यही दिक्क्त होती है की आखिर क्यों स्वाद नहीं आता होटल जैसा.

अगर आप की भी यही शिकायत है तो ये खबर आपके लिए है. जी हाँ आज हम आपको बताएंगे की आप कैसे दाल मखनी बनाए जिसका स्वाद बिलकुल होटल जैसा होगा. जी हाँ आपने बिलकुल सही सुना. चलिए आपको इस बारे में डेटल में बताते है.

इंग्रीडिएंट्स

साबूत उरद दाल – 1 कप
राजमा – 1/4 कप
प्याज – 2 मध्यम, बारीक़ कटी हुई
टमाटर – 3 छोटे, बारीक़ कटे हुए
अदरक लहसुन का पेस्ट – 1 1/2 टेबलस्पून
हल्दी – 1/2 चम्मच
गरम मसाले – 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच
जीरा पाउडर – 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर – 1 चम्मच
घी – 2 टेबलस्पून
अमूल – 2 टेबलस्पून
नमक
धनिया के पत्ते

कैसे बनाएं दाल मखनी

दाल मखनी बनाने के लिए सबसे पहले आपको साबूत उरद दाल को अच्छे से धो लेना है. इसे धोने के बाद आपको इसे अच्छे से उबाल लेना है. इसके बाद आपको एक कढ़ाही लेनी है. इसके बाद आपको एक कड़ाही में घी गरम करना है. इसके बाद आपको प्याज को सुनहरा होने तक भूनना है. इसे भुनने के बाद आपको इस में अदरक-लहसुन का पेस्ट, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर और धनिया पाउडर मिलाना है. आपको इसे सभी मसाले अच्छी तरह से मिलना है.

इस के बाद आपको टमाटर को बारीक काट लेना है और इसे अच्छी तरह से मिलाना है. इसके बाद आपको धीमी आंच पर कुछ मिनट तक ढककर पकाना है. इसके बाद आपको टमाटर प्यूरी की इस्तेमाल करते हैं. यही नहीं इसमें उबली हुई उरद दाल और राजमा अच्छे से मिलाना है. इसके बाद आप इसेअच्छे से मिलाएं ताकि अच्छा स्वाद आए.इसके बाद आपको इसमें मेथी के कुछ पत्ते मिलाने हैं.इसके बाद आप इसे अच्छे से रखकर पकाएं. और इसके बाद आप उसमे नींबू का रस मिलाएं. इसके बाद आप मक्खन और घी मिलाएं और चावल रोटी के साथ खाएं.