वर्तमान समय में महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। जिसके कारण आम आदमी का सिर्फ एक आय पर गुजारा करना काफी मुश्किल हो गया है। अतः अब प्रत्येक व्यक्ति अतिरिक्त आय का जरिया बनाना चाहता है। यदि आप भी अच्छी खासी अतिरिक्त आमदनी करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। आज यहां हम आपको अतिरिक्त आय का एक ऐसा तरीका बता रहें हैं। जिसको अपनाकर हजारों लोग लाखों रुपये कमा रहें हैं और घर बैठे तगड़ी इनकम कर रहें हैं।

सेल करें पुराने नोट

आपको बता होगा ही कुछ नोट ऐसे भी हैं, जो बाजार में चलन में नहीं हैं। इस प्रकार के नोट या तो काफी पुराने होते हैं या वे नोट होते हैं जिन्हें सरकार बैन कर चुकी होती है। इस प्रकार के नोटों की कोई वैल्यू नहीं रह जाती है अतः इस प्रकार के नोटों पर लोग ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन आपको बता दें की इसी प्रकार के नोटों के बदले वैश्विक बाजार में लाखों रुपये दिए जा रहें हैं। पुराने तथा दुर्लभ नोटों की खरीद फरोख्त इस समय वैश्विक बाजार में बड़े स्तर पर चल रही है। अतः यदि आपके पास इस प्रकार के कुछ नोट हैं तो आप उन्हें ऑनलाइन माध्यम से वैश्विक बाजार में सेल करके लाखों रुपये कमा सकते हैं।

5 का नोट बनाएगा मालामाल

आज के समय में वैश्विक बाजार में कई प्रकार के नोटों की तगड़ी कीमत दी जा रही हैं। जिन लोगों के पास में ये नोट हैं वे घर बैठे लाखों कमा रहें हैं। लेकिन इस समय 5 रुपये के एक नोट की काफी ज्यादा डिमांड है। इस नोट को काफी लोग खरीदने के लिए बैठे हुए हैं। आपको इसकी खासियत के बारे में बता दें की इस नोट के पीछे ट्रेक्टर चलाते हुए एक किसान की तस्वीर बनी हुई है। इसके साथ ही इस नोट के सीरियल नंबर के अंत में 786 नंबर लिखा हुआ है। यदि आपके पास में यह नोट है तो आप इसको सेल करके 6 लाख रुपये तक घर बैठे कमा सकते हैं।

इस तरह से ऑनलाइन सेल करें अपना नोट

इसके लिए आपको OLX या कॉइन बाजार की वेबसाइट पर जाना होता है। वहां आपको खुद को एक सेलर के रूप में रजिस्टर करना होता है। अब आपको वहां अपनी कुछ डिटेल्स जैसे नाम, मोबाइल नंबर आदि को डालना होता है। इसके बाद में आपको अपने नोट की दोनों और की तस्वीरों को वहां अपलोड करना होता है। अब आपका विज्ञापन प्रदर्शित हो जाता है। इसके बाद में जिस किसी को आपका नोट खरीदना होता है वह आपसे सीधे फोन पर बात करता है।