आज हम आपको यहां एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में बता रहें हैं। जिसका लाभ विवाहित लोग सरलता से ले सकते हैं। इस योजना का नाम “:प्रधानमंत्री वय वंदना योजना पेंशन योजना” है।

इसकी शुरुआत केंद्र सरकार ने 26 मई 2020 को की थी। इस योजना के माध्यम विवाहित जोड़े एक सुरक्षित मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। ख़ास बात यह है कि इस योजना का संचालन LIC करती है। यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप 31 मार्च, 2023 तक इस योजना से जुड़ कर इसमें निवेश कर सकते हैं। 60 वर्ष की आयु होने पर विवाहित जोड़े को इस योजना के अनुसार पेंशन प्राप्त होगी।

मिलेगी 18,500 रुपये प्रति माह की पेंशन

जुड़कर कोई भी व्यक्ति 60 वर्ष की आयु तक अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश इस योजना में कर सकता है। पहले इस योजना में सिर्फ 7.5 लाख रूपये तक का निवेश किया जा सकता था लेकिन बाद में इस धनराशि को बढ़ा दिया गया था। 60 वर्ष से अधिक आयु के जोड़े इस योजना का विकल्प चुन सकते हैं। बता दें कि कई अन्य योजनाओं की तुलना में यह वरिष्ठ नागरिकों को अधिक ब्याज प्रदान करती है।

वरिष्ठ नागरिकों को मिलता है अधिक लाभ

यदि आप प्रति माह 18 हजार रुपये की पेंशन पाना चाहते हैं तो पति तथा पत्नी दोनों को मिलकर इस योजना में 15 लाख रुपये का निवेश करना होता है। जोड़े द्वारा निवेश की गई राशि 30 लाख रुपये होगी। इस राशि पर 7.40% की वार्षिक ब्याज दर से दंपत्ति को 2,22,000 रुपये वार्षिक मिलते हैं। इस प्रकार से आप 18,500 रुपये की पेंशन प्रति माह पा सकते हैं। यदि सिर्फ एक ही व्यक्ति इस योजना में निवेश करता है तो उसको 9,250 रुपये का लाभ प्रति माह प्राप्त होगा। आपको बता दें कि केंद्र सरकार की यह योजना मात्र 10 वर्ष के लिए ही है। अतः यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो 31 मार्च तक इस योजना से जुड़ सकते हैं।