हमारे देश में मारुति सुजुकी एक जानी मानी वाहन निर्माता कंपनी है, जिसने अब तक एक से बढ़कर एक वाहनों को मार्केट में लांच किया है। इस कंपनी को देश में खासतौर पर पर्यावरण के अनुकूल वाहन बनाने के लिए जाना जाता है।

आपको बता दें कि मारुति सुजुकी कंपनी भारत में सीएनजी और पेट्रोल-हाइब्रिड कारों की सबसे बड़ी निर्माता है। अब हाल में कंपनी ने भारत मोबिलिटी एक्सपो 2024 में बायो मीथेन गैस से चलने वाली ब्रेजा कंप्रेस्ड बायो गैस (CBG) मॉडल को पेश किया है। जिसने पूरे मार्केट में हलचल मचा दी है। बायोगैस से चलने वाली इस गाड़ी ब्रेजा सीबीजी के डिजाइन के बारें में बात करें तो ये स्टैंडर्ड मॉडल के जैसे ही है।

बता दें कि कंपनी ने इसे बायो गैस से चलाने के लिए कंपनी ने इसके इंजन में बदलाव किया है। इसमें 1.5-लीटर का K15 C पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है। कार में दिया गया इंजन पेट्रोल मोड में 102bhp का पॉवर जनरेट करने की क्षमता रखता है। तो वहीं CBG मोड में इसका इंजन 87bhp की पॉवर और 121Nm का टॉर्क जनरेट कर सकता है।

मारुति ब्रेजी सीबीजी के फीचर्स

मारुति की कार का डिजाइन मानक वेरिएंट के जैसे ही है, लेकिन इसमें चारों ओर कुछ CBG वाले स्टिकर लगे हुए हैं, जो कि इसको एक अलग पहचान देते हैं। इसमें अलावा कार में ड्यूल-पॉड प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, रूफ रेल्स, रैप-अराउंड LED टेललाइट्स, इंटीग्रेटेड LED डेलाइट रनिंग लाइट्स, फॉगलाइट्स, ड्यूल-टोन बंपर, डायमंड-कट अलॉय व्हील्स, ब्लैक-आउट A, B और C-पिलर्स, रियर वाइपर और वॉशर जैसे आधुनिक फीचर्स दिए जा रहे हैं।

इस मारुति कार को और अट्रैक्टिव बनाने के लिए इसमें सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, पैडल शिफ्टर्स, सुजुकी कनेक्ट टेलीमैटिक्स तकनीक, खास टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, की-लेस एंट्री, रियर पार्किंग सेंसर्स और लेदर रैप्ड पावर स्टीयरिंग व्हील दिए गए हैं।

इनके अलावा कंपनी ने चालक की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी, आइएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई स्पीड अलर्ट और रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स भी दिए हैं।

मारुति ब्रेजी सीबीजी का माइलेज

बता दें कि मारुति कंपनी ने ब्रेजा CBG के माइलेज के बारें में अभी कोई खुलासा नहीं किया है। लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसके सीएनजी वैरिएंट से यह 25.51 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है। तो वहीं इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में आपको 48 लीटर का पेट्रोल टैंक और सीबीजी के लिए 55 लीटर का टैंक दिया गया है।

तो वहीं इस मारुति ब्रेजा सीबीजी के लांच के बारे में बात करें तो कंपनी ने इस पर किसी भी तरह की जानकारी नहीं दी है। लेकिन संभावना जताई जा रही है कि इसको इसी साल 2024 के मध्य तक बाजार में उतारा जा सकता है। जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 8.29 लाख रुपये से शुरू होकर 9.94 लाख रुपये तक तय की जा सकती है।