• Scholarship: जानी मानी और बड़ी संस्थाओं से एक एलआईसी जनता के लिए कई सारी पॉलिसी निकालती रहती है जिससे जनता अपने भविष्य में उन पैसों से लाभ उठा सकें. एलआईसी की तरफ से एक ऐसा ही स्कॉलरशिप प्रोग्राम शुरू किया गया है जिसके तहत 10वीं और 12वीं पास वालों को पढ़ाई के लिए अच्छी रकम इस पॉलिसी के द्वारा मिलेगी. आइए जानते है इस स्कॉलरशिप एलआईसी पॉलिसी के बारे में डिटेल से.

स्कॉलरशिप प्रोग्राम

एलआईसी स्टूडेंट के लिए सालाना एक स्कॉलरशिप प्रोग्राम चलाती है. ये एक एचएफएल विद्याधन स्कॉलरशिप प्रोग्राम है. इस प्रोग्राम में 10वीं और 12वीं पास करने वाले बच्चे, इस प्रोग्राम में निवेश लेकर अपनी आगे की पढ़ाई के लिए पैसों की बिना चिंता किए हुए इसके थ्रू अपनी आगे की पढ़ाई जैसे की Graduation और मास्टर्स डिग्री की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं.

इस स्कॉलरशिप प्रवेश में प्रवेश करने वालो की आयु सीमा 35 वर्ष से कम होनी चाहिए, इस स्कॉलरशिप के लिए आवदेन करने की आखिरी डेट हर साल जून के महीने में होती है. अगर आप ने भी इस साल 10वीं और 12वीं पास कर लिया है तो आप इस पॉलिसी में निवेश लेकर आगे की पीजी पढ़ाई को पूरा कर सकते है. इसमें निवेश के बाद स्टूडेंट्स बिना वित्तीय की चिंता किए अपनी उच्च शिक्षा को जारी रख सकते है, तो आइए बताते है विस्तार से इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम में निवेश करने से स्टूडेंट को क्या-क्या लाभ मिलने वाले हैं.

एलआईसी स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लाभ

इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम में निवेश करने से स्टूडेंट्स को काफी सुविधाएं प्राप्त करवाई जाएंगी.
10वीं और 12वीं पास करने के बाद जो बच्चे पीजी की पढ़ाई करने के लिए इस प्रग्राम के निवेश करते है तो उन्हें पीजी 2023 के लिए एलआईसी एचएफएल विद्याधन छात्रवृत्ति योजना में 20 हजार रुपए की स्कॉलरशिप मिलती है. यह स्कॉलरशिप पूरे 2 वर्ष दी जाती है. एलआईसी एचएफएल विद्याधन स्कॉलरशिप फॉर ग्रेजुएशन 2023 के लिए प्रति वर्ष 15 हजार रुपए स्कॉलरशिप 3 वर्ष तक मिलेगी.

कैसे करें इस एलआईसी स्कॉलरशिप प्रोग्राम में निवेश

* अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास किसी भी मान्यताप्राप्त कॉलेज/विश्वविद्यालय/संस्थान में पीजी कार्यक्रम में नामांकित आवेदक होना चाहिए.

* यूजी के लिए स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए कम से कम आपके 12वीं में 60% अंक होना चाहिए.

* स्टूडेंट्स को फैमिली इनकम 3 लाख 60 हजार रूपये से अधिक नही होनी चाहिए.

ऐसे करें आवेदन

अगर आप भी एलआईसी स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट www.lichousing.com पर विजिट करें. इसके बाद आपको होम पेज में एक रिवार्ड सेक्शन दिखाई देगा इसपर क्लिक करें, फिर इसके बाद आपको स्कॉलरशिप का होम पेज स्क्रीन पर दिखाई देगा, इसके बाद आपको वहा अप्लाई ऑनलाइन बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद स्क्रीन पर फ्रॉम आ जायेगा. अब आप फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को भर दें, इसके साथ साथ ही जो भी डाक्यूमेंस्ट्स मांगे गए है उसे भी अपलोड कारदें, और सभी जानकारी और डॉक्यूमेंट को भरकर स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन कर दें.