नई दिल्लीदुनिया के सबसे बड़े बिजनेसमैन्स की लिस्ट में शामिल मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अक्सर अपनी लाइफस्टाइल को लेकर चर्चा में बने रहते है। उनके रहन सहन से लेकर के उनके घर पर होने वाले समारोह पर होने वाले खर्च से वो चर्चा में आ ही जाते है। अभी हाल ही में मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी (Anant Ambani) की सगाई उनकी गर्लफ्रेंड राधिका मर्चेंट (Radhika Merchant) के साथ हुई है। इस कार्यक्रम के दौरान अनंत अंबानी अपनी  स्टाइल से कहीं ज्यादा बढे हुए (weight) वजन को लेकर हर किसी की नजरों में छाए रहे। हैरानी की बात तो ये है कि अभी कुछ समय पहले ही अनंत ने अपना 108 किलो वजन कम करके महारत हासिल की थी, लेकिन अचानक से फिर से वो 108 किलों वजन के करीब पहुंच चुके है। आइए समझते हैं, आखिर अनंत के वजन के बढ़ने के पीछे क्या कारण हैं और कैसे आप अपना वजन मेंटेंन कर सकते हैं…

18 महीनों में 108 Kg वजन कम

अनंत अंबानी का बढ़ते वजन का सबसे बड़ा कारण यह है कि साल 2017 में  ही उन्होंने सिर्फ 18 महीनों में अपना वजन 108 किलो कम कर लिया था। उनके दुबले पतले स्मार्ट शरीर को देख लोग उन्हें पहचान ही नहीं पा रहे थे। उन्होंने अपना वजन कोच विनोद चन्ना की देख रेख में  घटाया था। उन दिनों अनंत अंबानी हर दिन 5-6 घंटे की कसरत करते थे, जिसमें 21KM की वॉक भी शामिल थी। इसके साथ ही योग, वेट ट्रेनिंग और अन्य तरह की एक्सरसाइज की मदद से उन्होंने अपना वेट कम किया था। इस दौरान उनकी डाइट भी सबसे हटकर थी। उनकी डाइट में हेल्दी फैट और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती थी. फल, पनीर, क्विनोआ भी इसमें शामिल था.

वेट लॉस करना ही नहीं मेंटेन करना भी जरूरी

अब जब अनंत अंबानी का वजन दोबारा से बढ़ा हुआ देखा जा रहा है तो माना जा रहा है कि वजन कम करना ही जरूरी नहीं है, उसे मैनेज करते रहना भी काफी आवश्यक है. हेल्थ वेबसाइट हेल्थलाइन के अनुसार, उनके दोबारा से वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं. जिसमें पहला कारण यह है कि वेट लॉस से पहले उनकी जो दिनचर्या थी, उसे वो फॉलो करना छोड़ चुके थे। और इसके अलावा वो पहले की तरह अनहेल्दी डाइट लेने लगे हैं।

इस तरह मेंटेंन करें अपना वेट

फिटनेस एक्सपर्ट के मुताबिक, वजन कम करने के बाद वजन का दोबारा से बढ़ना कुछ गलतियों के कारण होता है. अगर वजन कम कर लिया है और वेट ट्रेनिंग छोड़ दिया है तो वजन तेजी से बढ़ सकता है. इसलिए हफ्ते में एक से दो बार वेट ट्रेनिंग जरूर करें।

यदि आपने जंक फूड और ऑयली फूड्स छोड़ दिया है इसके बाद दोबारा लेने की आदत डाल दी है तो आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. इसलिए इसे छोड़ दें।

वेट गेन करने में आपकी डाइट का रोल काफी अहम है. हर दिन मीठा खाने से वजन तेजी से बढ़ता है. इसलिए कोशिश करें की मीठे से दूरी बनाकर रखें.

हमेशा स्लिम और खूबसूरत दिखना चाहते हैं तो नींद से पूरी लें। पर्याप्त नींद वेट लॉस और वेट गेन में नींद अहम भूमिका अदा करता है.