नई दिल्ली: देश का हर युवा आज हर तरह से कमाने में लगा हुआ है, उन्हें आज से ज्यादा भविष्य की चिंता है। ऐसे में लोग निवेश प्लान करने लगते हैं जिससे लोगों को भविष्य में कोई समस्या नहीं हो। आज हम आपको एक ऐसी पेंशन योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको रेगुलर इनकम होती रहेगी।

आपतो बता दें कि SBI ऐसी काफी योजनाएं लेकर आया है जिसमें निवेशकों को मंथली इनकम की गारंटी मिलती है। इस योजना का नाम एसबीआई लाइफ एन्युटी प्लान है। इस योजना में जितना ज्यादा प्रीमियम होता है उतनी ही आपको भविष्य में पेंशन मिलेगी। यानि कि इसमें मैक्जिमम निवेश की लिमिट नहीं होती है।

SBI के इस प्लान में एनुइटी ऑप्शन मिलता है ये एक सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है। जिसमें आपको एक साथ निवेश करना होता है जिसके बाद आपको आगे मंथली, सालाना, छमाही और तिमाही पेंशन का लाभ मिलता रहेगा। बता दें कि इस योजना में 40 साल से 80 साल के उम्र वाले इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। आपको एक और जानकारी से अवगत करा दें कि इस स्कीम को निवेश के 15 दिनों के बाद कैंसिल किया जा सकता है। इस स्कीम के अंतर्गत एक्सीडेंटस डेथ बेनिफिट भी मिलता है, जिसमें मैक्जिमम सम एश्योर्ड 50 लाख तक का होता है।

इस प्लान के अनुसार आपको महीने में कम से कम 200 रुपये की पेंशन मिलेगी। और सालाना पेंशन कम से कम 2400 रुपये होगी। आप इस योजना में जितना निवेश करेंगे आपको उतनी ही पेंशन मिलेगी। यदि आप 45 साल के हैं और सिंगल लाइफ एनुइटि ऑप्शन का चयन करते हैं तो आपको 2.5 लाख रुपये के निवेश पर करीब 18075 रुपये की सालाना पेंशन मिलेगी। यानि कि हर महीने आपको 1500 रुपये की पेंशन प्राप्त होगी। और यदि कोई 55 साल का शख्स 2.5 लाख का निवेश करता है तो उसको 20395 रुपये का सालाना, मतलब 1700 रुपये की मंथली पेंशन प्राप्त मिलगी।