नईदिल्ली। आजकल की बढ़ती महंगाई और भागते दौड़ते समय में लोगों को सुविधाओं के साथ साथ बचत करना भी जरूरी होता है। जिसमें पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतो के साथ साथ बिजली के बिल से भी सारा बजट बिगड़ जाता है। जिससे बढ़ते हुए बिल से हर कोई परेशान रहता हैं। बिना बिजली के हमारे सारे काम अधुरे रहते है इनके बिना गुजर-बसर करना संभव नहीं है। इन सभी के इस्तेमाल करने के कारण ही बिजली का बिल भी ज्यादा आता है।

यदि आप घर पर आने वाले बिजली के बिल से छुटकारा पाना चाहते है, तो इसके लिए हम आपको ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं।जिससे आप बढ़ते बिजली काे बिल को आसनी से आधा कर सकते हैं।

ट्रिक्स जिससे आप अपना बिजली का बिल आसनी से आधा कर सकते हैं:-

1. इसके लिए आप अपने घर में नॉर्मल बल्ब की बजाय एलईडी बल्ब लगाए। मार्केट में 2 वाट से लेकर 40 वाट तक की कैपिसिटी के एलईडी बल्ब बिक रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से बिजली की खपत कम होने के साथ बिल भी कम आएगा।

2. अपने घरों में पुराने पंखों को बदल कर नई टेक्नोलॉजी वाले BLDS लगाएं। पुराने पंखे 100 से 140 वाट के होते है, जबकि BLDS पंखे 40 वाट तक के होते हैं, जिससे बिजली का खर्च काफी कम हो जाएगा।

3. सोलर पैनल का इस्तेमाल कर घर में बिजली की खपत को पूरा कर सकते हैं। सोलर पैनल लगवाने से पूरे दिन का बिल कम आएगा। सरकार सोलर पैनल की खरीद पर सब्सिडी भी दी जा रही है।

4. यदि आप अपने घर में नॉर्मल विंडो या स्प्लिट एसी लगा है तो आपको इसे हटाकर फौरन इन्वर्टर एसी लगा लेना चाहिए। इन्वर्टर एसी से बिजली का बिल कम आता है। दरअसल इन्वर्टर एसी में ऐसा सिस्टम होता है जिससे बिजली की खपत कम होती है।