कम कीमत में अच्छे फीचर्स वाला नया फोन तलाशने वाले लोगों के लिए Motorola ने कुछ ही दिन पहले Moto G04 को बाजार में उतारा है। यहां हम इसके 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट का रिव्यू आपको बता रहें हैं ताकी आप इस फोन से भलीभांति परिचित हो सकें और इसकी खामियां तहा खूबियों को अच्छे से जान सकें।

जान लें कीमत

Moto G04 फोन की कीमत की बात करें तो बता दें की इसकी कीमतें 6,999 रुपये से शुरू होती हैं। इस कीमत में आपको इसका 4 जीबी रैम/64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट मिलता है। जब की इसके जीबी रैम/128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 7 हजार 999 रुपये है। आप इसको कंपनी की वेबसाइट के अलावा Flipkart से भी आसानी से खरीद सकते हैं।

कैसा है डिजाइन

इसके डिजाइन की बात करें तो बता दें की इसके फ्रंट के किनारे तो पतले हैं लेकिन इसकी स्क्रीन के नीचे का बॉटम कुछ मोटा है। इस फोन की डिस्प्ले के सेंटर में पंच-होल डिस्प्ले डिजाइन दिया गया है। वॉल्यूम बटन और पावर बटन को इस फोन के राइट साइड में जगह दी गई है। इसके पावर बटन में ही फिंगरप्रिंट सेंसर को इंटीग्रेट किया गया है। कीमत के लिहाज से फोन के बैक पैनल में डुअल रियर कैमरा मिलने की उम्मीद थी लेकिन यहां थोड़ी सी निराशा हाथ लगी है।

असल में इसके रियर में एक ही कैमरा दिया गया है, जो की 16 मेगापिक्सल का है। वहीं फोन के फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। डिस्प्ले की बात करें तो इस फोन में आपको 6.6 इंच की एचडी प्लस डिस्प्ले दी गई है। टेस्टिंग से पता लगता है की इसका व्यूइंग एंगल और कलर्स काफी अच्छे हैं। हालांकि 50% ब्राइटनेस पर कंटेंट को पढ़ने में थोड़ी दिक्कत हो सकती है।

कैसी है परफॉर्मेंस

इस फोन में प्रोसेसर के तौर पर बेसिक यूनिसॉक टी606 प्रोसेसर को लगाया गया है। हालांकि प्रोसेसर कुछ हल्का है लेकिन 8 जीबी रैम के साथ अच्छा काम करता है। इसमें आपको 8 जीबी रैम वर्चुअल रूप से बढ़ाने की सुविधा भी दी हुई है। इस प्रकार से आप 16GB रैम का लाभ ले सकते हैं। इससे आपको ऐप लोड करने में समय नहीं लगता है। गेमिंग एक्सपीरियंस इस फोन से काफी अच्छा रहा है।

Candy Crush Saga और Angry Birds जैसे गेम काफी स्मूथ चले हैं। इस फोन में 5000 एमएएच की दमदार बैटरी दी हुई है, जो की 10 वॉट फास्ट चार्ज को सपोर्ट करती है। हालांकि इसकी स्लो चार्जिंग स्पीड आपको कुछ निराश कर सकती है। इसकी बैटरी को पूरी तरह से चार्ज होने में 2 घंटे 20 मिनट का समय लगता है हालांकि यह आज के हिसाब से कुछ ज्यादा है।

कैमरा फीचर्स

इस फोन के रियर तथा फ्रंट कैमरे से आप 1080 पिक्सल रिजॉल्यूशन वाली फुल-एचडी वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसकी वीडियो काफी अच्छी क्वालिटी की देखने को मिली है। फोन के रियर कैमरे से अच्छी फोटो कैप्चर होती है। हालांकि रत के समय में फोटोज में डिटेल्स की कुछ कमी रहती है।

रात के समय नाइट मोड ऑन करके जब फोटो ली गई तो ब्राइटनेस कुछ ज्यादा बढ़ गई लेकिन फोटो की क्वालिटी पर कोई ज्यादा प्रभाव नजर नहीं आया। कुल मिलाकर यह देखा गया की दिन के समय यह फोन ज्यादा अच्छे फोटोज कैप्चर कर पाता है। अतः फोन के कैमरे को 5 में से 3 नंबर दिए जा सकते हैं।

खरीदें अथवा नहीं

यदि आप कम कीमत में बिल्ड क्वालिटी, ज्यादा रैम और तगड़ी बैटरी चाहते हैं तो यह फोन आपको निराश नहीं करता है। फोन की परफॉर्मेंस औसत है लेकिन कीमत को देखते हुए इस फोन से ज्यादा उम्मीद करना भी सही नहीं है। हालांकि की स्लो चार्जिंग और नाइट फोटोग्राफी को कुछ और बेहतर किया जा सकता था।