नई दिल्ली: आज के समय में पैसों को सेव करके अपने आप को सुरक्षित रखने का सबसे बड़ा माध्यम बन चुका है म्यूचुअल फंड, इसमें निवेश करके अच्छा खास पैसा एकत्रित कर सकते है। इस फंड में पैसा निवेश करके आप लाखों नही बल्कि करोड़ों रूपए प्राप्त कर सकते है।

आज के समय में लोग एसआईपी में पैसा निवेश करके भरपूर फायदा उठा रहे है। इसमें निवेशक को एसआईपी कैलकुलेटर की सहायता से अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। ऐसे कई फंड है जो निवेशकों को करोड़पति बना रहा है।

मल्टी एसेट फंड में मिला तगड़ा रिटर्न

एसआआपी के द्वारा करोड़पति बनाने वाले फंड्स में आईसीआईसी आई मल्टी एसेंट फंड का नाम भी शामिल है। मल्टी एसेट फंड स्कीम का फादा आज के समय में लाखों लोग उठा रहे है जिसके तहत यदि आपने इसके लॉन्च होने के 3 नवंबर 2023 तक 10 हजार रुपये का मंथली निवेश किया हुआ है तो 21 साल में इसका रिफंड आपको 25.2 लाख रुपये तक का मिलेगा है। लेकिन अब इसकी वैल्यू बढ़कर 2.1 करोड़ रुपये की हो गई है। यानि कि आपको अब 17.31 फीसदी का सीएजीआर रिटर्न मिलेगी। इस स्कीम में आप 100 रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक का एकमुश्त निवेश कर सकते है।

 मार्केट के आधार पर मिलता है रिटर्न

म्यूचुअल फंड में एसआईपी निवेशकों के लिए यह बात जान लेना भी जरूरी है। कि म्युचुअल फंड में निवेश करने पर मार्केट के जोखिम रहते हैं। क्योकि जैसे शेयर में उछाल देखने को मिलेगा आप रिटर्न रेट भी मार्केट की चाल पर डिपेंड करेगा। जो कि कम भी हो सकता है और बढ़ भी सकता है। इससे आपका अनुमानित रिटर्न का आंकड़ा भी बदल सकते हैं।

इसलिए निवेशकों को अपनी इनकम टारगेट और रिस्क प्रोफाइल देखकर ही इसमें निवेश करने का  फैसला लेना चाहिए।