आपको बता दें की नेशनल टेस्टिंग परीक्षा ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी के लिए एडमिट कार्ड को जारी कर दिया है। नीट परीक्षा में बैठ रहें छात्र छात्रा अपने एडमिट कार्ड को इसकी आधिकारिक वेबसाइट से अब डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड में परीक्षा की टाइमिंग तथा ड्रेस कोड तहा परीक्षा सेंटर का पता आदि जानकारियों को दिया हुआ है।

अतः यदि आप नीट की परीक्षा में बैठ रहें हैं तो अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लें तथा गाइडलाइन के हिसाब से परीक्षा में शामिल हो जाएं। आपको बता दें की इससे पहले एनटीए ने एग्जाम सिटी स्लिप को जारी किया था, जिससे परीक्षा में बैठ रहें छात्र छात्राओं को पता लग गया था की उनकी परीक्षा किस शहर में होनी है। आपको बता दें की इस परीक्षा का आयोजन देशभर के 571 शहरों में किया जा रहा है। इसके अलावा देश के बाहर 14 शहरों में भी इस परीक्षा का आयोजन ऑफ़लाइन मोड में किया जा रहा है।

जान लें परीक्षा तथा परिणाम तिथि

आपको जानकारी दे दें की नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 5 मई 2024 को दोपहर 2 बजे से 5.30 बजे तक पेन पेपर मोड में किया जाएगा। जब की इस परीक्षा के परिणाम की घोषणा 14 जून 2024 को होगी। जानकारी दे दें की नीट की इस परीक्षा के जरिये ही देश के तमाम अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में छात्र छात्राओं का दाखिला होगा। इस साल नीट की परीक्षा के लिए 24 लाख आवेदन हुए हैं।

इस प्रकार डाउनलोड करें NEET Admit card

इसके लिए आपको सबसे पहले neet.ntaonline.in पर विजिट करना होता है। इसके बाद आपको “क्लिक हियर फॉर एडमिट कार्ड” ऑप्शन पर क्लिक करना होता है। अब आपके सामने एडमिट कार्ड का पेज खुल जाता है। यहां आपको अपना एप्लिकेशन नंबर, डेट ऑफ़ वर्थ तथा सिक्योरिटी कोड को डालना होता है। इन चीजों को सब्मिट करने के बाद में आपका एडमिट कार्ड आपके सामने आ जाता है और आप उसको आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

जान लें ड्रेस कोड

एनटीए की नीट यूजी परीक्षा के दिशा निर्देश अनुसार उम्मीदवारों को भारी-भरकम कपड़े, लंबी बाजू वाले कपड़े पहनने से बचना चाहिए। यदि उम्मीदवार पारंपरिक या सांस्कृतिक ड्रेस को पहन रहें हैं तो उन्हें रिपोर्टिंग टाइम से एक घंटे पहले यानी दोपहर साढ़े बारह बजे से पहले परीक्षा केंद्र पर तलाशी के लिए रिपोर्ट करने की सलाह दी जाती है। इस बात का भी ध्यान रखें की छात्र छात्राओं को जूते पहन कर आने की अनुमति नहीं है। ऐसे में छात्र छात्रा सैंडल या चप्पल पहन कर परीक्षा दे सकते हैं।