न्यूजीलैंड की एक सांसद में ऐसा जोरदार भाषण दिया कि वह सोशल मीडिया में वायरल हो गई, जो इस समय लोगों के बीच चर्चा का विषय भी बना हुआ है। बता दें कि इस सांसद का नाम हाना-राविती माईपी-क्लार्क है।
न्यूजीलैंड की सांसद माईपी-क्लार्क अभी सिर्फ 21 साल की हैं, और वह 170 साल में न्यूजीलैंड की सबसे कम उम्र की सांसद हैं। उनको पिछले साल अक्टूबर में न्यूजीलैंड के सबसे वरिष्ठ और सम्मानित सांसदों में से एक, नानैया महुता को पद से हटाकर चुना गया था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल दिसंबर में दिये गए इस भाषण में माईपी-क्लार्क ने जनता से किये अपने वादे के बारे में बात कर रही थीं। इस वीडियो में उन्होंने ‘हाका’ परफार्म करते हुए अपना मुद्दा उठाते हुए कहा कि, “मैं आपके लिए मर जाऊंगी… लेकिन मैं आपके लिए जीऊंगी।” माईपी-क्लार्क जब भाषण दे रही थीं तो उनके फेस के एक्सप्रेशन काफी भयानक थे।

माईपी-क्लार्क न्यूजीलैंड की जनता के अधिकारों के लिए लड़ रही हैं। क्लार्क ने अपनी इस जबरदस्त स्पीच में कहा, “संसद में आने से पहले मुझे कुछ सलाह दी गई थी, कि मैं किसी भी बात को व्यक्तिगत रूप से न लूं… ठीक है, मैं इस सदन में कही गई हर बात को व्यक्तिगत रूप से लेने के अलावा कुछ नहीं कर सकती।”  उन्होंने आगे कहा, कि वह खुद को राजनेता के रूप में नहीं, बल्कि माओरी भाषा के संरक्षक हैं और उनके अनुसार माओरी की नई पीढ़ी की आवाज को सुनने की जरूरत है। दरअसल माओरी भाषा न्यूज़ीलैण्ड में बोली जाने वाली एक पॉलिनीशियाई भाषा है।

न्यूजीलैंड की सबसे कम उम्र की सांसद माईपी-क्लार्क ऑकलैंड और हैमिल्टन के बीच एक छोटे से शहर हंटली से हैं। जहां पर वह एक माओरी सामुदायिक उद्यान को चलाती हैं। माईपी-क्लार्क ने कहा, कि वह खुद को एक राजनेता नहीं, बल्कि माओरी भाषा के संरक्षक समझती हैं। उनका मानना है कि माओरी की इस नई पीढ़ी की आवाज को सुनने की बहुत जरूरत है। बता दें कि माईपी-क्लार्क का यहां की राजनीति से काफी पुराना रिश्ता है, उनके परदादा वायरमु कटेने साल 1872 में क्राउन के पहले माओरी मंत्री थे।