नई दिल्लीः Note Sell: अगर आपके पास भी पुराने सिक्के रखे हुए हैं तो अब आप बन सकते हैं रातों रात लाखपति और यह पुराने सिक्के चमका देंगे आपकी किस्मत का सितारा. 2023 में पुराने सिक्के खरीदने-बेचने की प्रक्रिया तेजी से शुरू हो गई है जिसके जरिए आप पुराने सिक्कों को बेचकर घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते है.

अगर आपके पास भी पुराने ₹1 रुपये, ₹2 या ₹5, या ₹10 का सिक्का है तो आप इन सिक्कों से लाखों पैसे कमा सकते है. आपको बता दें की इंटरनेशनल मार्केट में पुराने सिक्कों की कीमत ज्यादा है. ऐसी कई ऑनलाइन वेबसाइट मौजूद है जिस पर आप इन सिक्कों की फोटो खींचकर आप इनसे लाखों रुपए तक कमा सकते हैं. अगर आप भी रातों रात मालामाल बनना चाहते हैं तो आपके पास इन सिक्कों में कुछ खासियत होनी जरूरी है तो विस्तार से इस खबर में आपको बताते हैं कि इन पुराने सिक्कों में क्या खासियत होनी चाहिए.

क्या होनी चाहिए पुराने सिक्कों में खासियत?

अगर आपके पास भी पुराने ₹1, ₹2, ₹5, या ₹10 के सिक्के है जो की 2009 से पहले के है तो आपको इसके लाखों रूपये मिलेंगे इसी के साथ इन पुराने सिक्कों पर 786 सीरियल नंबर होना जरूरी है. अगर आपके पास भी 2009 के 786 सीरियल नंबर वाले सिक्के घर के किसी खोने में रखे है तो जल्दी से उन्हें बेचकर बनें लखपति. 786 नंबर वाले सिक्कों की कीमत इसलिए ज्यादा है क्योंकि इस सिक्के को इंटरनेशनल मार्केट में ज्यादा दामों में बेचा जाता है और इस नंबर को मुस्लिम समाज में काफी शुभ और पवित्र माना जाता है जिसके कारण इस नंबर के सिक्के उचित दामों में बिकते हैं.

कहां पर बेचें ये सिक्के

अगर आपके पास भी यह सिक्के हैं तो अब आप सोच रहे होंगे कि इन सिक्कों को कहां पर बेचकर आप लाखों रुपए घर बैठे कमा सकते हैं तो हम आपको बता दें, OLX, Quikr, eBay आदि जैसी कुछ ऑनलाइन वेबसाइट है जिन पर आप विजिट कर, रजिस्ट्रेशन कर, अपने सिक्के की फोटो डालकर यहां पर अपने सिक्कों को बेच सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते हैं.

सबसे पहले आपको इनमें से किसी वेबसाइट पर विजिट करना होगा उसके बाद आपसे आपकी पर्सनल डिटेल मांगी जाएगी तो रजिस्ट्रेशन कर अपनी पर्सनल डिटेल्स आपको भरनी होगी, उसके बाद आपने फोन से सिक्के की फोटो क्लिक करके वहां अपलोड करनी होगी, उसके बाद जिस भी खरीदार को आपसे सिक्का खरीदना होगा वह डायरेक्ट आपसे संपर्क करेगा और आप के सिक्के की लाखों में कीमत देगा.