नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) की सैलरी में हो रही बढ़ोत्तरी के बीच अब 18 महीने के डीए एरियर (Dearness Allowance–DA Arear) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। जिसमें कहा जा रहा है कि जल्द ही पेंशनर्स और कर्मचारी के डीए को लेकर फैसला एक बड़ा किया जा सकता है।

मीटिंग का समय तय

साल 2020 में डीए एरियर ( DA Arrears ) के बंद होने के बाद से अब तक सरकार की ओर से कोई ठोस जवाब नहीं आया है ! जिसके लेकर राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों की यूनियनों ने इसके लिए आंदोलन चलाने की मांग की थी।

महंगाई भत्ते ( Dearness Allowances ) में हुई बढ़ोतरी के बाद से  केंद्रीय कर्मचारियों की यूनियनें अपने बकाया राशि को पाने के लिए लगातार दबाव बना रही थीं। पेंशनरों ने डीआर बकाया को लेकर प्रधानमंत्री मोदी से भी अपील की थी।

जेसीएम सचिव ने कहा है कि यदि सरकार बातचीत से कोई मसला निकाल सकती है तो इस संबंध में नवंबर में कैबिनेट सचिव के साथ बैठक की जा सकती है। हालांकि अभी तक इस बारे में सरकार की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। !

कितना मिलेगा पैसा  

अब खबर आ रही है कि केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने के बकाया डीए ( 18 Month DA Arrears ) के मिलने से बड़ा फायदा हो सकता है ! जेसीएम (कार्मिक पक्ष) की राष्ट्रीय परिषद के शिव गोपाल मिश्रा के मुताबित अब लेवल-1 के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( Dearness Allowances ) एरियर 11,880 रुपये से बढ़ाकर 37,554 रुपये कर दिया गया है ! वहीं, अगर लेवल-13 (7वें आयोग के बेसिक पे स्केल 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये) या लेवल-14 (वेतनमान) की गणना की जाए तो डीए एरियर ( DA Arrears ) 1,44,200-2,18,200 रुपये हो सकता है!