Driving Licence: ड्राइविंग लाइसेंस किसी भी गाड़ी चालक के लिए बहुत जरुरी है. अगर आप गाड़ी चलाते है और आपके पास ड्राइविंग लाइसेसंस नहीं है तो ये ये एक क्राइम है. इसके लिए आपको सजा या जुर्माना हो सकता है. लेकिन अब आपको इसकी जरूत नहीं है. दरअसल ड्राइविंग लाइसेंस सड़क पर दोपहिया या चारपहिया वाहन चलाने वाले के लिए बहुत जरुरी है.

लेकिन अब ट्रैफिक पुलिस ने एक बड़ा अलर्ट जारी कर दिया है. दरअसल अब ट्रैफिक पुलिस चालान के साथ जुर्माना भी काट दिया जाएगा. इसी के साथ बाजार में अब ऐसा बाइक और स्कूटर आ गए हैं जिसमे आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है.

यही नहीं इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट में आ गए हैं. यही नहीं कुछ इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाने के लिए लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है. इस चीज़ के लिए नियम हैं. दरअसल इन ईवी में कोई नंबर प्लेट नहीं रहती है. ऐसे में इसके लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत बिलकुल भी नहीं है.

अगर आप गाड़ी चलाते होंगे तो आप ये बात जानते हैं तो इस बार ड्राइविंग लाइसेंस 5000 तक का चालान कट सकता है. यही नहीं अगर आप इस दौरान ट्रैफिक पुलिस से बहस करते हैं तो आपको सरकारी काम में बाधा डालने के आरोप में जुर्माना या जेल भी हो सकती है.

क्या है मामला

दरअसल सड़क परिवहन एवं राज्य मंत्रालय के हिसाब से इलेक्ट्रिक वाहनों की ज्यादा से ज्यादा 25 किमी प्रति घंटा है. यही नहीं अगर आपके पास ज्यादा से ज्यादा 25 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक है तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत बिलकुल नहीं होने वाली है.