Driving Licence:    आज कल शायद ही कोई काम होगा जो घर बैठे नहीं किया जा सकता है. ऐसे में लोग घंटों लाइन में खड़े रह कर परेशां होने से बच जाते है. पर अभी भी कई सारे चीज़े लोगों को नहीं पता है जो फ़ोन से हो जाती है. एक्साम्प्ल के लिए आप ड्राइविंग लाइसेसं ले लीजिए. लोगो को पता ही नहीं ये की आप इसे घर बैठे बैठे भी बना सकते है. चलिए आपको बताते है की आप इसे घर बैठे बैठे कैसे बना सकते है.

घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

घर पर बैठे ही लाइसेसं बनवाने के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करने के लिए वेबसाइट https://parivahan.gov.in/ पर जाना होगा. जैसे आप इस वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा. होम पेज खुलने के बाद आपको यहाँ पर ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विस पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद जैसे ही आप क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा. वहां पर आपको अपने राज्य को चुनना होगा जहाँ से आप इसे अप्लाई करना चाहते है.राज्य को चुनने के बाद आप फिर से एक नए पेज पर आ जाएंगे. उस पेज पर भी आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे. इन ऑप्शन में आपको ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू के ऑप्शन को चुनना है. जैसे ही आप इस पर ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक और नया पेज खुल जायेगा.

आपको इसमें भी कई सारी जानकारी देनी होगी. साथ ही आपको दस्तावेज जमा करने होंगे और फिर सबमिट पर क्लिक करना है. इसके बाद इसके बाद आप अपनी ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी सभी जानकारी को खाली दिए गए बॉक्स में भरना है. आपको अपनी डिटेल्स के साथ मांगे गए दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना है और सबमिट कर देना है.

इसके बाद आपके सामने एक नया पेमेंट का पेज आपके सामने खुल जाएगा. वहां पर आपको पहले से निर्धारित 350 रुपए देने है. ये धनराशि जमा करने के लिए आपको ऑनलाइन पेमेंट करने का ऑप्शन मिलेगा. आपको अपने सारे डॉक्युमेंट अपलोड करने के बाद सबमिट पर क्लिक करना है. इसके बढ़ आपके सामने एक रिसिप्ट आएगी जिसे आपको सेव करना है.