PNB Bank: कहते है बैंक अपने लोगों के लिए और लोगों के हिसाब से चेंज करती रहती है. ऐसे में अभी हाल ही में एक बैंक ने कुछ चेंज किया है. क्या आप का भी खाता PNB बैंक में है? अगर ऐसा है तो ये खबर आपके लिए है.ये खबर आपको बहुत से चीज़ो से निजात दिला सकते है. ये आपको बहुत से मायने में फायदा भी पहुंचाने वाला है. दरअसल PNB अपनी एम पासबुक एप को बंद करने वाला है.

जी हाँ असल में आपको इस एप का इस्तेमाल PNB के खातेदार अपनी पासबुक को चेक करने के लिए भी करते हैं. अगर आप भी में इसका खाता है तो आपके लिये यह बहुत बड़ी खबर हो सकती है. पंजाब नेशनल बैंक ने इस बैंक का नाम PNB ONE App है. बता दे इसी दिसंबर से PNB अपनी एमपासबुक एप को बंद करने वाला है. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

mPassbook app और PNB ONE App

दरअसल बता दे पंजाब नेशनल बैंक की mPassbook app एक आम सा एप है. आपको दोनों में कुछ ज्यादा ही फ़र्क़ देखने के लिए मिलने वाला है. आप इस का इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ लेन देन में कर सकते है साथ ही साथ यह डिजिटल रूप में काम करती है. आप इसकी मदद से अपनी लेनदेन की स्थिति तथा मिनी स्टेटमेंट को देख सकते हैं. बस आप इस एप से लेनदेन नहीं कर सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें दूसरी तरफ पीएनबी वन ऐप के जरिये बैलेंस चेक करने के साथ साथ लेन-देन भी किया जा सकता हैं. इन सब के साथ ही साथ आपको बैंक जाने कि जरूरत नहीं है लक्योंकि आप घर बैठे बैठे पासबुक का विवरण भी देख सकते है. ये कहानी यही नहीं खत्म नहीं होती है इसके जरिये क्रेडिट या डेविट कार्ड के लिए अप्लाई भी किया जा सकता है.

PNB ONE App के लिए कैसे करें आवेदन

अगर आप भी बैंक के इस एप को यूज़ करना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर पर जाना है. इसके बाद आपको वहां से PNB ONE App को डाउनलोड करना होगा. इतना करने के बाद आपको न्यू यूजर पर क्लिक करना है और अपना खाता नंबर जमा साकरणा कराना है. इसके बाद आपको मोबाइल बैंकिंग को चुनना है. अब आपके पास एक ओटीपी आएगा जिसको आपको इस एप पर दर्ज करना है. इसके बाद आपको आपको “डेविट कार्ड के साथ या डेविट काटड के बिना अथवा आधार के साथ” इन तीनों में से किसी एक चुनना है और लीजिये हो गया.