नई दिल्ली : कोरोनाकाल से शुरू हुई गरीबो के लिए राशन कार्ड योजना अब एक बड़ा रूप ले चुकी है जिसका फायदा देश के करोड़ों लोग उठा रहे है। इस योजना को बनाए रखने के लिए सरकार समय समय पर नए नए नियम लागू करती रहती है। जिसके बीच एक बार फिर से सरकार राशनकार्डधारकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आ रही है। अब सरकार राशन डीलरों को ई तराजू से लैस करने की तैयारी कर रही है। आईए जानते हैं ई तराजू से किस तरह का मिलेगा फायदा? और यह आप लोगों को जानना क्यों जरूरी है?

Ration Card New Rules 2024

यदि प राशनकार्ड धारक है तो यह खबर आपके लिए काफी जरूरी है।  क्योंकि सरकार अब राशन डीलर्स को ई तराजू उपलब्ध करा रही है।  यह तराजू राशन डीलर के पास उपलब्ध पोस मशीन से लिंक होगा । जिससे कोई भी राशन डीलर अब राशन में कटौती नहीं कर पाएगा ई तराजू के लगने से राशन डीलर तोल में छेड़छाड़ नहीं कर सकेंगे। जिससे राशन में हो रही जालसाजी से राहत मिलेगी।

यदि कोई राशन डीलर तराजू को पोस्ट मशीन से लिंक नहीं करता है और किसी भी तरह का छेड़छाड़ करते हुए पकड़ा जाता है तो उस पर कार्यवाही होगी। ई तराजू को पोस्ट मशीन से लिंक किए जाने के पश्चात अंगूठे लगते हैं कार्ड की यूनिट स्कैन हो जाएगा एक कार्ड की तोल पूरी होने के बाद ही दूसरा कार्ड सक्रिय हो पाएगा यदि डीलर इसे तकनीकी छेड़छाड़ करता है तो उसकी शिकायत सामने आती है तो ग्राहक उसकी शिकायत कर सकता है।

अब राशन डीलर नहीं कर पाएंगे राशन चोरी

अक्सर देखने व सुनने को मिल रहा है कि राशन डीलर राशन देते वक्त नाप तौल में हेरा फेरी करके उन्हें कम राशन देते है। लेकिन सरकार के द्वारा ई पोस मशीन के जरिए अब यह नामुमकिन हो जाएगा। अब ना ही राशन डीलर आपकी राशन कम दे सकेंगे और ना ही मनमानी कर सकेंगे।