आज के समय में लाखों लोग अस्पताल में इलाज के लिए अपना करोड़ो रुपया खो देते हैं हालांकि बाजार में ऐसी बीमा कंपनियां भी मौजूद हैं। जिनका बीमा आप समय रहते ले सकते हैं लेकिन बीमा कंपनियों के हेल्थ बीमे की प्रीमियम इतनी ज्यादा होती है की आम व्यक्ति उसे अफोर्ड नहीं कर पाता है। इस समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने “आयुष्मान भारत योजना” को शुरू किया हुआ है।

वर्तमान में इस योजना के लाभार्थी 5 लाख रुपये का मुफ्त उपचार करा सकता है। इस 5 लाख रुपये तक के उपचार का खर्च सरकार उठाती है हालांकि अब ख़बरों में यह भी सामने आ रहा है की सरकार जल्दी ही इस योजना में 5 लाख रुपये की लिमिट को और भी बढ़ा रही है यानि आगे से आप 10 लाख रुपये तक का मुफ्त उपचार प्राप्त कर सकते हैं।

अंतरिम बजट में हो सकता है ऐलान

आपो बता दें की “आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना” दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम है। आपको पता होगा ही की मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल जल्दी ही ख़त्म होने वाला है। इस वर्ष लोकसभा चुनाव भी होने वाले है अतः सरकार अंतरिम बजट 2024 में एक से बढ़कर एक ऐलान कर सकती है हालांकि कुछ लोगों का कहना है की सरकार की नजर अब आम लोगो को बेहतर स्वास्थ्य योजनाएं देने पर है।

10 लाख तक हो सकती है लिमिट

आपको बता दें की जल्दी ही कोई नई स्कीम आ सकती है या पुरानी स्कीम की लिमिट को ही बढ़ाया जा सकता है। मौजूदा समय में आयुष्मान भारत योजना चल रही है अतः यह भी हो सकता है की इस स्कीम की लिमिट को बढ़ाकर 5 लाख से 10 लाख रुपये किया जाए। आपको बता दें की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को अंतरिम बजट पेश करेंगी।

मिलेगी बड़ी राहत

जानकारी दे दें की आयुष्मान कार्ड में लिमिट को बढ़ाने का यह मसौदा वित्त मंत्रालय की और से बनाया जाएगा तथा इसको पेश किया जाएगा। यदि सरकार इस योजना की लिमिट बढ़ाने का यह कार्य करती है तो इससे आम जनता को काफी ज्यादा लाभ होगा। इससे कैंसर तथा ट्रांसप्लांट जैसी समस्याओं में लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। सरकार का मकसद है की ऐसी गंभीर समस्याओं का इलाज भी गरीब आदमी आसानी से करवा सके।