इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने अपना बहुप्रतीक्षित मल्टी डिवाईस फीचर (WhatsApp Multi Device Support Feature) बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया है। अब आप अपने WhatsApp अकाउंट को एक से अधिक डिवाईसेज में एक साथ चला पाएंगे। पहले आप अपने वॉट्सऐप अकाउंट को एक ही स्मार्टफोन में चला पाते थे, परन्तु इस नए फीचर की मदद से आप एक साथ 4 डिवाईसेज (स्मार्टफोन) में वॉट्सऐप को चला सकेंगे। फिलहाल यह फीचर Telegram मैसेजिंग ऐप में ही मिल रहा है।

कैसे काम करेगा WhatsApp Multi Device Support Feature

वॉट्सऐप के इस मल्टी डिवाईस सपोर्ट फीचर की हेल्प से आप एक साथ 4 डिवाईसेज पर अपना WhatsApp अकाउंट ऑपरेट कर सकेंगे वो भी बिना अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट किए। हालांकि अभी तक यूजर्स वेब ब्राउजर के जरिए WhatsApp को एक्सेस कर पाते थे परन्तु उसके लिए भी आपको अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करना होता था और स्मार्टफोन को ऑन भी रखना होता था।

क्यों जरूरी है यह फीचर

ऐसे यूजर्स जिन्हें लगातार अपने लैपटॉप या पीसी पर WhatsApp का यूज करना होता है, उनके लिए यह फीचर बहुत ज्यादा उपयोगी सिद्ध होगा, अभी तक उन्हें लैपटॉप पर WhatsApp का यूज करने के लिए अपने स्मार्टफोन को भी ऑन तथा कनेक्ट रखना होता था, परन्तु अब ऐसा नहीं करना होगा। फिलहाय यह फीचर बीटा यूजर के लिए रोल आउट किया गया है, बाद में सभी यूजर्स के लिए इसे रोल आउट कर दिया जाएगा।

कब से लागू होगा यह फीचर

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी अपने इस नए फीचर को कुछ बदलावों के साथ मई माह के आखिर तक सभी यूजर्स के लिए रिलीज कर सकती है। हालांकि इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी शेयर दी गई है।

WhatsApp के अपडेट में जोड़े जाएंगे नए फीचर्स भी

WhatsApp के स्वामित्व वाली मूल कंपनी Meta ने अब मैसेज रिएक्शन फीचर को भी अपने बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट करना स्टार्ट कर दिया है। फिलहाल यूजर्स को केवल 6 रिएक्शन इमोजी (लाइक, लव, लाफ, सरप्राइज्ड, सेड और थैंक्स) ही मिल रही हैं, अब इनमें नए इमोजी भी जोड़े जा रहे हैं जो यूजर्स को ज्यादा आकर्षित करेंगे।