मान लें की आपको कैश की आवश्यकता है और आप घर से बाहर जाने की स्थिति में नहीं हैं तो ऐसे में आप अपने पडोसी से कैश मांगेंगे या फिर UPI के जरिये भुगतान करेंगे लेकिन यदि आपका UPI नहीं छाल रहा हो और आपके पडोसी के पास में यदि कैश न हो तो ऐसी स्थिति में आप क्या करेंगे?

इसी प्रकार की समस्या का समाधान पोस्ट ऑफिस ने ढूंढा है। पोस्ट ऑफिस की और से एक ख़ास स्कीम चलाई जा रही है, जिसका नाम आधार एटीएम (Aadhaar ATM) है। इस स्कीम का फायदा यह है की आपको कैश विड्रो करने के लिए बैंक आदि स्थानों पर नहीं जाना होता है बल्कि आपको ही कैश मिल जाता है।

जानें क्या है Aadhaar ATM स्कीम

असल में Aadhaar ATM एक प्रकार का एटीएम ही है। इसमें आपको घर बैठे ही कैश निकालने की जाती है। यह एक AePS प्रोग्राम है और इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको अपने अकाउंट से आधार कार्ड को लिंक कराना आवश्यक होता है।

जब आपका बायोमेट्रिक केवाईसी हो जाता है तो आपको आधार एटीएम की सुविधा मिल जाती है। इस सुविधा में आपको कैश विड्रॉल, बैलेंस इंक्वायरी, कैश विड्रॉल, मिनी स्टेटमेंट का लाभ दिया जाता है। इसके अलावा इसमें आधार टू आधार फंड ट्रांसफर का लाभ भी मिलता है। इस सुविधा से आप 10,000 रुपये तक का कैश विड्रा कर सकते हैं।

ऐसे करें आधार एटीएम का इस्तेमाल

आप यदि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से माध्यम से कैश निकालते हैं तो आपको कोई चार्ज नहीं देना होता है। लेकिन डोर स्टेप सर्विस के लिए आपको चार्ज देना होता है। आधार एटीएम की सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की वेबसाइट पर विजिट करना होता है।

अब यहां पर डोर स्टेप विकल्प को सलेक्ट करना होता है। अब आपको अपनी नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, एड्रेस, पिन कोड जैसी जानकारी भरनी होक्ति है। इसके बाद में आपको I Agree के विकल्प पर सलेक्ट करना होता है। इसके बाद कुछ ही देर में आपके घर पर पोस्टमैन आकर आपको कैश दे देता है।