Mukhyamantri Mahila Samman Yojana समाज में महिलाओं की स्थिति को देखते हुए सरकार ने इसमें सुधार लाने के लिए बहुत बड़ा कदम उठाया है। आपको बता दे दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार के तहत बने मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने अपने राज्य की महिलाओं के लिए एक बहुत ही खूबसूरत योजना की शुरुआत की है जिसके तहत उन्हें हर महीने ₹1000 दिए जाएंगे।

जी हां सीएम केजरीवाल के तहत की गई खोज घोषणा के अनुसार इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने वाली सभी महिलाओं को हर महीने ₹1000 का आर्थिक लाभ दिया जाएगा। पर इसके लिए एक मुख्य शर्त है कि यह लाभ उन्हें सिर्फ तभी मिलेगा जब भी और किसी सरकारी योजना की पात्र नहीं है।

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana 2024 Updates 

आपको बताते मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि अगर किसी परिवार में महिला के हाथ पर पैसे नहीं है तो उसे सम्मान नहीं दिया जाता है। और ना ही उसे कोई निर्णय लेने का अधिकार होता है। महिलाओं की स्थिति में सुधार लाने के लिए और उनके निर्णय पर लोग ध्यान दें इसके लिए उनके हाथ पर पैसे होना आवश्यक है। इसी वजह से दिल्ली सरकार राज्य की सभी महिलाओं को प्रति महीने ₹1000 का किस्त देगी जिससे की सालाना उनके पास ₹12000 आ सके और वह अपने परिवार का उचित अनुचित फैसला ले सके। 

इसी दौरान मुख्यमंत्री ने एक और बड़ी बात कही कि इस योजना से सरकार को किसी प्रकार का घाटा नहीं हो रहा है। केजरीवाल का कहना है कि महिलाओं को हर महीने पैसे देने वाली किसी भी योजना से सरकार को फर्क नहीं पड़ेगा। योजना के लिए सालाना 2000 करोड रुपए लगे या फिर 4000 करोड़ या फिर 6000 करोड़ इससे राज्य की आर्थिक स्थिति पर कोई परिवर्तन नहीं पड़ेगा। 

महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार ने उठाया कदम

सबसे पहले तो आपको बता दे दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने यह कदम मुख्य रूप से महिला सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए ही शुरू किया है। वर्ष 2024 25 में इस योजना की पहली किस्त लागू की जाने वाली है। आपको बता दे इस योजना का लाभ पाने के लिए केवल एक शर्त रखी गई है कि महिला का किसी और योजना के साथ कोई संबंध नहीं होना चाहिए। और इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिला अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से अधिक होना अनिवार्य है।