आपको पता होगा ही मध्य प्रदेश में लाड़ली बहना योजना वहां की राज्य सरकार ने शुरू की हुई है। जिसके तहत प्रत्येक महिला के खाते में राज्य सरकार की और से 1250 रुपये ट्रांसफर किये जाते हैं। इसी क्रम में अब दिल्ली सरकार ने भी इसी तरह की योजना को शुरू किया है। आपको बता दें की आम आदमी पार्टी से सीएम बने अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीकी महिलाओं के लिए बड़ी ही बेहतरीन योजना की शुरुआत की है। जिसके तहत दिल्ली की निवासी प्रत्येक महिला को अब 1 हजार रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। आपको बता दें की “मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना” नाम से इस योजना को दिल्ली सरकार ने चलाया हुआ है।

मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना

आपको बता दें की इस योजना की शुरुआत सीएम केजरीवाल ने की है। उन्होंने इसके बारे में बताते हुए कहा है की यदि किसी महिला के हाथ में पैसे नहीं होते हैंतो उसको सम्मान नहीं दिया जाता है और न ही उसको कोई निर्णय लेने का अधिकार होता है। महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत दिल्ली सरकार दिल्ली की सभी महिलाओं को 1 हजार रुपये की क़िस्त प्रदान करेगी। जिसके कारण उनको सालभर में 12 हजार रुपये मिलेंगे। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक तौर पर सशक्त बनाना है।

सरकार को नहीं है घाटा

इस योजना के बारे में बताते हुए सीएम केजरीवाल के योजना से सरकार को किसी प्रकार का घाटा नहीं है। केजरीवाल का कहना है की महिलाओं को पैसे देने वाली इस योजना से सरकार को किसी प्रकार का फर्क नहीं पडेगा। इस योजना में 2 हजार करोड़ रुपये लगे या 4 हजार करोड़ रुपये इससे राज्य सरकार को किसी प्रकार का कोई फर्क नहीं पड़ेगा। दिल्ली की महिलायें इस योजना का लाभ अपने आर्थिक खर्च के लिए ले सकती है।