Free Solar Plant: महंगाई ने लोगों का जीना हराम कर दिया है. ऐसे में पेट्रोल और डीज़ल से लेकर सब्जी से लेकर बिजली तक सब कुछ महंगा है. ऐसे में बिजली का बिल देखकर आपके होश उड़ जाएंगे. इसी परिस्थिति को देखते हुए सरकार ने आज कई सारी स्कीम भी निकाली हैं. दरअसल ऐसे ही भारत सरकार की एक स्कीम है जिससे आपको बिजली का बिल नहीं भरना पड़ेगा और तो और आपको पैसा भी धाकड़ मिलेगा.इस योजना का नाम सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना है जिसका फायदा बहुत सारे लोग उठा रहे है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे आपको सबसे पहले इसके लिए ये जानना जरुरी है कि आखिर सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना क्या है. साथ ही इस योजना में कितना खर्च होना होता है ये भी जानना होता है. बस इसके लिए आपको भुगतान के लिए 5-6 साल तक पैसा देना होगा. इसके बाद आप अगले 20 साल तक सोलर पैनल से मुफ्त सोलर ऊर्जा बिजली मिलती रहने वाली है. इसके जरिए आप पैसा भी कमा सकते हैं, बस इसके लिए आपको अपने नजदीकी कार्यालय से कॉन्टैक्ट करना होगा. अगर आपको इस योजना के बारे में और भी कुछ जानना चाहते है तो आप ऑफिसियल वेबसाइट mnre.gov.in में जाना होगा.

ऐसे करें सब्सिडी के लिए आवेदन

मान लीजिये आप अगर सब्सिडी के तहत इस योजना के लिए आवेदन करते है तो आपको इसके लिए कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे. इस सब्सिडी के लिए अगर आप भी आवेदन करना चाहते है इसके लिए आपको पहले Solarrooftop.gov.in पर जाना होगा. इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करना है. इसके बाद आप जिस भी राज्य में हैं वहां पर क्लिक करना होगा. इसके लिए आपको एक आवेदन फॉर्म भी भरना होगा. इसके लिए आप को टोल-फ्री नंबर 18001803333 पर किसी भी समय में कॉल कर सकते हैं.