देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने बैंक खातों को लेकर नए नियम लागू कर दिए हैं। नए नियमों के चलते अब बैंक की कुछ शर्तें पूरी करने के बाद ही आप पैसे जमा करवा सकेंगे और निकलवा सकेंगे। जानिए ये नियम क्या है और आपको क्या करना होगा?

बैंक से खरीदना पड़ेगा SBI Green Card

यदि आपका या आपके किसी परिजन का एसबीआई में अकाउंट है तो अब पैसे जमा करवाने के लिए अपने बैंक में जाकर SBI Green Card खरीदना होगा। इसके बाद ही आप अपने खाते में पैसा जमा करवा पाएंगे। ऐसा नहीं करने पर आप किसी भी अन्य तरीके से पैसा जमा नहीं करवा पाएंगे।

क्यों जरूरी है SBI Green Card

वास्तव में SBI Green Card किसी क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की ही तरह का एक कार्ड है जिसमें आपकी पूरी डिटेल्स फीड होती है। इसे आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की किसी भी ब्रांच से 20 रुपए देकर खरीद सकते हैं। आप जब बैंक में पैसे जमा कराने जाएं, इस कार्ड को साथ लेकर जाएं और वहां कैश विंडो पर मौजूद स्टाफ को पैसे सहित कार्ड दे दें। वह आपके SBI Green Card को मशीन में लगाएगा और पैसे जमा करके आपको मशीन से ही निकली रसीद भी दे देगा। इस तरह आपके खाते में हाथों-हाथ पैसे जमा हो जाएंगे।

क्या होगा यदि आप SBI Green Card नहीं लेते हैं तो

इस स्थिति में आप बैंक की ब्रांच में जाकर पैसे जमा नहीं करवा पाएंगे, बल्कि आपको अपने निकटतम एटीएम सेंटर पर जाकर वहां अपने एटीएम कार्ड की सहायता से ही पैसा जमा करवाना होगा। यदि आप बैंक की ब्रांच में ही पैसे जमा करवाना चाहते हैं तो आपके लिए यह कम्पलसरी है और आप इस कार्ड की मदद से पूरे देश में एसबीआई की किसी भी ब्रांच में जाकर पैसे जमा करवा सकेंगे।