2 Rupee Old Note: कौन नहीं चाहता है की वो लाखों रुपए कमाएं? लेकिन सब के बस की बात नहीं है. इस दो रुपए के नोट से आज यकीन मनाइए लाखों लोग लाखों कमा रहे है. कई सरे लोग इस बात को झूठ मान रहे हैं. लेकिन इस बात बहुत सारी सच्चाई है. आज कल पुराने नोट और सिक्के मार्किट में तहलका मचा रहे है. लोग इससे लाखों कमा सकते है. इस बिज़नेस में आने से पहले इस बात को जान लीजिए की आप जो भी पुराने नोट और सिक्के है उन सभी में खासियत है. ऐसे में आज हम इस 2 रुपए के नोट के खासियत के बारे में बताते है.

एक रुपए के पुराने सिक्के की खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दे बात अगर खासियत की करें तो आपके पास रखे हुए पुराने 2 रूपये के नोट में हाथी की तस्वीर बनी हुई होनी चाहिए. यही नहीं इस 2 रुपए के नोट में 786 सीरियल नंबर भी लिखा हुआ होना चाहिए. बहुत सारे लोग इस नंबर को बहुत मानते है. यही नहीं इसके अलावा ये जान लीजिये की इस पुराने नोट का रंग गुलाबी होना बहुत जरुरी है.

साथ ही इस नोट पर आरबीआई के पूर्व गवर्नर मनमोहन सिंह के हस्ताक्षर भी होने जरुरी है. इसके साथ ही साथ ये 200 साल पूरे होने पर साल 2003 में जारी किया गया था. अगर आपके पास इस तरहा का पुराना 2 रूपये का नोट है आप को इस से बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं.

चलिए आपको बताते है कैसे बेचें

चलिए आपको बताते है कैसे बचे. आपको सबसे पहले Ebay, Quikr और CoinBazaar नाम के वेबसाइट पर सिक्के बेच सकने में सक्षम है. आपकों इन अकाउंट पर खुद को एस सेलर रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आपको इसमें सारी जानकारी भडिटेल रनी होगी. ये होने के बाद आपको अपने पास रखे पुराने नोट या सिक्के की फोटो क्लिक कर अपलोड करनी होगी. इसके बाद आपको ज्यादा कुछ नहीं करना खुद ही आपको कांटेक्ट करेगा.

Note: पुराने नोट और सिक्के बेचने के लिए किसी को भी एडवांस पेमेंट ना करें।