50 Rupee Old Note: आज आपके घर में भी पुराना नोट और रुपए की उतनी वैल्यू नहीं है. लेकिन इस खबर को अंत तक जरूर पढ़िएगा. क्योंकि इसके बाद तो आप खुद भी इसकी कदर करने लग जाएंगे. दरअसल अगर आप भी घर बैठे बैठे पुराने नोट को बेच कर लाखों कमा सकते है. जी हाँ आजकल इंटरनेशनल से नेशनल मार्किट में इसकी धूम बहुत ज्यादा है. इन पुराने नोट या सिक्के में बस इतना ख्याल रखना है की इसमें कुछ न कुछ खासियत होनी चाहिए. वैसे तो आज हमआपको 50 के नोट के बारे में बताने वाले है. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

50 रुपए के नोट की खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप के पास भी 50 रुपए का नोट है तो इसके लिए आपको इस नोट की खासियत जाननी होगी. इस नोट पर 6KT लिखा हुआ होना चाहिए. यही नहीं इस नोट के ऊपर आरबीआई के पूर्व गवर्नर C रंगराजन के हस्ताक्षर भी होने चाहिए. इन सब से भी ज्यादा जरुरी बात की ये नोट गुलाबी होना चाहिए. अगर आपके पास ऐसा नोट है तो समझिये आपकी किस्मत बदल गयी. चलिए अब बताते है की इस नोट को बेचना कैसे है. खरीद फरोख्त करते समय किसी प्रकार के एडवांस पेमेंट से बचें। पुराने नोट और सिक्के बेचने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर देखें।

नोट और सिक्के को बेचने का प्रोसेस

अगर आप के पास भी कोई पुराना नोट या सिक्का है जिसे आप बेचना चाहते है तो इसके लिए आपको coinbazzar के अलावा eBay, Quikr और Olx पर जाना होगा. इन वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सबसे पहले खुद को एस अ सेलर रजिस्टर करना होगा.रजिस्टर करते वक़्त आपको अपनी सभी इनफार्मेशन डालनी होगी. बस इसके बाद आप को अपने पास पड़े पुराने नोट या सिक्के की तस्वीर क्लिक कर अपलोड करना होगा. इसके बाद आपका खत्म. जिस किसी को भी आपका नोट या सिक्का पसंद आएगा वो आपसे खुद ही कांटेक्ट करेगा. ठीक ऐसे आप घर बैठे बैठे लाखों कमा सकते है.