नई दिल्ली: आज के हाईटेक युग में पुरानी वस्तुओं के कलेक्शन का जबरदस्त लोगों को शौक होता है। एंटीक आइटम के बिक्री के लिए कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म भी तैयार है। बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने घर में पुराने वस्तुओं का कलेक्शन रखना चाहते हैं। यदि आपके पास भी कोई पुराना नोट या सिक्का है तो वह भले आपकी नजर में बेकार हो लेकिन इसकी जबरदस्त कीमत मिल सकती है। आज के बेरोजगारी के दौर में कई लोग इस बिजनेस से लाखों रुपए कमा रहे हैं। यदि आप भी पुराने नोट और सिक्के बेचकर पैसा कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को गौर से पढ़ें।

आपके घर में दादी या नानी के गुल्लक में पुराने नोट या बेकार पड़े सिक्के जरूर होंगे। यदि आपके घर में एक रुपए का पुराना नोट पड़ा है जिससे आप बेकार समझ कर एक कोने में डाल रहने देते हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। आपको बता दें आपके ₹1 के पुराने नोट से आप लखपति बन सकते हैं। दरअसल एक रुपए का पुराना नोट अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी महंगे दामों पर बिक सकता है। आपके मन में यह सवाल हो सकता है कि आप अपना पुराना नोट कहां बेचे। तो हम आपको बताने जा रहे हैं आपको पुराने नोट बेचने के तरीके के बारे में।

कैसा हो एक रुपए का पुराना नोट?

यदि आपके पास ₹1 का पुराना नोट है तो आप सबसे पहले उसे नोट की जांच परख कर लें। आपके पास स्थित यह ₹1 का पुराना नोट कड़कदार होना चाहिए और इस नोट पर अंकित छपाई का वर्ष 1957 होना चाहिए। इसके अलावा इस नोट पर गवर्नर के हस्ताक्षर की जगह पर एच एम पटेल के हस्ताक्षर होने चाहिए। इसके अलावा नोट का सीरियल नंबर 786 होना चाहिए। इस सीरियल नंबर के नोट की दुनिया भर में जबरदस्त डिमांड होती है। खासकर रमजान के महीने में विशेष महत्व इस्लाम को मानने वालों की नज़र में होता है।

अब सवाल यह उठता है कि ₹1 के नोट को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कैसे बेचे? तो हम आपको बताने जा रहे हैं आप अपने पुराने नोट को कैसे अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेच सकते हैं। इन दोनों ढेर सारी ऑनलाइन सेलिंग साइट हैं, जैसे coinbazzar या फिर ebay.com इनसाइट्स पर सबसे पहले बतौर विक्रेता आप अपने आप को रजिस्टर्ड करें। अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अंकित करें। इसके बाद आप पुराने नोट की फोटो खींचकर इस पर अपलोड करें और अपनी पूरी जानकारी आप इस पर डालें। ऐसा करने के बाद दुनिया भर में जो इस नोट को खरीदने के लिए इंटरेस्टेड होगा वह आपके मोबाइल नंबर पर आपसे संपर्क करेगा।