दिल्ली: आज के समय PAN कार्ड आपके हर बैकं से जुड़े कामों के लिए एक मजबूत दस्तावेज बन चुका है जिसके बिना आपके काम अधर पर लटक सकते है।  इसके बिना आपके लिए कोई भी काम करना मुश्किल होता है। लोन से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न, बैंक में खाता खोलने जैसी कामों के लिए पैन कार्ड का होना बहुत ही जरुरी होता है। इसलिए अपने पैन कार्ड को आप समय समय पर जरुर अपडेट करा लें।

यदि अपने पैन कार्ड को अपडेट नही कराया है और उसे करना चाहते हैं तो आप आसानी इस काम को घर बैठे ऑनलाइन कर सकते है। इसके लिए आपको कहीं भी भटकने की जरुरत नहीं है।

पैन कार्ड को बनवाते समय अक्सर कुछ गलतियां होती हैं जैसे कि आपका नाम,सरनेम, फोन नंबर या फिर पता का गलत लिखा जाना। इन छोटी छोटी गलतियों के चलते पके बनते काम बिगड़ जाते है। जिसके लिए पैन कार्ड को अपडेट करना जरुरी हो जाता है। पैन कार्ड को अपडेट करने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेजों की जरुरत होती है। जिनका होना बहुत ही जरुरी होता है।

PAN Card Online Update के लिए जरुरी दस्तावेज

बता दें पैन कार्ड को यदि आप अपडेट करना चाहते है तो इसके लिए जरुरी दस्तावेजों की जरुरत होती है। जिसमें पहचान का प्रमाण, पते का प्रमाण और जन्म तिथि का प्रमाण आदि की जरुरत होती है। पते के लिए बिजली का बिल, पानी का बिल या फिर वोटर आईडी का होना  जरुरत होता है और जन्म तिथि के लिए जन्म प्रमाण पत्र, मार्कसीट आदि की जरुरत होती है।

PAN Card Online Update के लिए आसान प्रोसे

पैन कार्ड को अपडेट करने के लिए सबसे पहले NSDL की वेबसाइट पर जाएं।

इसके बाद आवेदन करने के लिए सबसे पहले होम पेड पर दिए चेंज और करेंक्शन पैन डाटा/ रिप्रिंट पैन कार्ड वाले ऑप्शन को चुनें और मांगी गई जानकारी को भरकर कैप्चा कोड से सबमिट कर दें।

इसके बाद मागें गए सभी दस्तावेजों को जमा करने वाले ऑप्शन पर क्लिक करें जिसमें आधार कार्ड की जरुरत होती है। इसमें स्कैन की गई आपनी फोटों को सबमिट करें।

इसके बाद पर्सनल डीटेल को भरें जो कि आपके आधार कार्ड की डिटेल्स से मेल खाती हो।

अगर आपके द्वारा दी गई डिटेल आधार कार्ड से मेल खाती है तो कंटीन्यू विद ईसाइन पर क्लिक करें।

इसके बाद चेक बॉक्स पर टिक करें और ओटीपी जनरेट करने के लिए गेट ओटीपी पर क्लिक करें।

ओटीपी मिलने के बाद ओटीपी को भरें और सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर दें।

अब नए पेज पर आपको आवेदन फॉर्म दिखेगा इसके पीडीएफ फॉर्मेंट में डाउनलोड कर लेंं और ईमेल के द्वारा प्राप्त कर लें।