नई दिल्ली: गांव हो शहर बिजली के चले जाने के बाद से हर किसी को बड़ी ही परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिससे कई काम रूक जाते है। फिर यदि परीक्षाओं के समय की बात हो, तो आप जान ही सकते है कि बच्चों को किस तरह की परेशानियों को झलने के लिए मजबूर होना पड़ता है। अगर आप भी ऐसी ही परेशानियों से जूझ रहे हैं तो आज हम आपकी परेशानी का कम करने जा रहे है। आज हम आपको पांच ऐसे इनवर्टर बल्ब के बारे में जानकारी दे रहे है जिसे आप बिना बिजली के भी इस्तेमाल कर सकते हैं, काफी कम कीमत के साथ आने वाला यह इनवर्टर बल्ब आपको 5 घंटे तक का उजाला दे सकता है। तो चलिए इसके बारे में जानते है।

अधेरे में आपके घर को रोशन करने वाले ये बल्ब 9 वॉट की कैपिसिटी के साथ आते हैं। इसमें आपको 4 घंटे तक का बैटरी बैकअप होता है। इसके साथ ही इसमें आपको 1 साल की वारंटी भी दी जा रही है। ये बैटरी फुल चार्ज होने के बाद चार्जिंग से ऑटो-कट हो जाती है। इसमें ड्यूरेबल Li-ion बैटरी से लैस होता है, जिसकी मार्केट वेल्यू 309 रुपये की है।

Home Emergency Rechargeable 12W Inverter Bulb

यह इनवर्टर बल्ब 12 वॉट के साथ आता है। यह रिचार्जेबल बल्ब बिना लाइट के पूरे घर में चकाचौध रोशनी दे सकता है। इसकी कीमत 399 रुपये के करीब की है। जिसकी सर्विस लाइफ 20 हजार घंटे की है। इस बल्ब की लंबी लाइफ लाइन होती है। यह 4 घंटे तक बैटरी बैकअप देता है।

PHILIPS Stellar Bright Rechargeable Emergency Inverter LED Bulb

8.5 वॉट की कैपिसिटी के साथ आने वाले इस बल्ब की कीमत 329 रुपये की है। जिसमें बिल्ट-इन रिचार्जेबल बैटरी दी गई है। जो 2000 एमएएच की बैटरी के साथ उपलब्ध है। इस इनवर्टर बल्ब को चार्ज करने में 8 से 10 घंटे का समय लगता है। और 4 घंटे तक यह काम कर सकता है।

Halonix Prime 12W B22D Inverter Rechargeable Emergency Led Bulb

399 रुपये की कीमत के साथ मिलने वाला यह रिचार्ज इमरजेंसी बल्ब 12 वॉट की क्षमता के साथ आता है। इसको चार्ज होने में 8 से 10 घंटे तक का समय लगता है। साथ ही इसका बैटरी बैकअप 4 घंटे तक का है। और यह 6 महीने तक की वारंटी के साथ प्रदान किया जा रहा है।

 

यदि आप बार बार बिजली के जाने से परेशान है तो ज ही पूरे घर पर लगा लें ये इनवर्टर बल्ब जा काफी कम कीमत के साथ लबें सेय तक पका साथ देने वाला है। जिन्हें आप आराम से खरीद कर इस्तेमाल कर सकते हैं।