नई दिल्ली: पूरी जिंदगी जी-तोड़ मेहनत करने के बाद 65 सल की उम्र में लोगों को रिटायरमेंट मिलता है। और बुढा़पे में उनकी जिंदगी अराम के साथ बीते इसके लेिए सरकार की ओर से हर महिने पेशन भत्ता मिलता है। लेकिन हर महिने मिलने वाली पेशन राशि को लेने के बूढ़े बुजुर्गों को काफी भागदौड़ करने के साथ लाइन में लगने के बाद पेंशन मिलती है। कभी कभी कुछ तकनीकी समस्याएं आने के कारण उनकी पेंशन भी रुक जाती है, बुजुर्गों की ऐसी ही परेशानियों को देखते हुए केंद्र सरकार ने भविष्य पोर्टल की शुरूआत की  है।

भविष्य पोर्टल के शुरू होने से अब पेंशनभोगी के बाहर भटकने की जरूरत नही पड़ेगी बल्कि घर बैठे अपनी मासिक पेंशन पर्ची चेक कर सकते हैं। और इतना ही नही कितना पैसा आपने निकाला है किताना बकाया है ये सभी जानकारी आपको इस पोर्चल के माध्यम से मिलती रहेगी। इतना ही नही आप अपने जीवन प्रमाण पत्र की स्थिति भी जांच सकते हैं। आप फॉर्म-16 भी जमा कर सकते हैं।

बैंक ऑफ इंडिया के साथ सरकार की पहल.

केंद्र सरकार के पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने बैंक ऑफ इंडिया के साथ मिलकर भविष्य पोर्टल लॉन्च किया है। जिसमें पेंशनभोगी बैंक ऑफ इंडिया, एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक और केनरा बैंक की मदद से खातों में पेंशन रखने वाले लोग भविष्य पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं। सरकार भविष्य में सभी बैंकों को भविष्य पोर्टल से जोड़ने की योजना बना रही है।

भविष्य पोर्टल के ये होंगे फायदे

– सेवानिवृत्त कर्मचारियों की अपने काते ही सारी जानकारी इस पोर्टल के माध्यम से मिल जाएगी।

आपने कितना पैसा निकाला है कितना बाकि है इसके बारे में भी पेशंभोगी घर बैठे पता लगा सकते हैं।

-पेंशन स्लिप, फॉर्म-16, लाइफ सर्टिफिकेट का स्टेटस चेक कर सकेंगे।

आप पोर्टल के माध्यम से पेंशन भुगतान करने वाले बैंक को भी बदल सकते हैं।

 कैसे करें पोर्टल पर पंजीकरण

अपने खाते में ऱखे पैसे का पता लगाने के लिए पेशनभोगी को जारी की गई आधिकारिक साइट (https://bhanishya.nic.in/) पर जाना होगा।

इसके बाद होमपेज पर रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखेगा.

यहां क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.

इसमें आपको पेशनभोगी का नाम, जन्मतिथि, रिटायरमेंट की तारीख, मंत्रालय और विभाग जैसी जानकारी मांगी जाएगी।

सारी जानकारी ध्यानपूर्वक भरें.

अंत में आपको सिक्योरिटी कार्ड डालना होगा।

सारी जानकारी भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें.

इस पोर्टल का लाभ प्राप्त करन के लिए आपके पास आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता विवरण, पासपोर्ट साइज फोटो, ईमेल आईडी और पैन कार्ड जैसे दस्तावेज होने जरूरी है।