Taiwan Earthquake: भूकंप के आने से कितनी ज्यादा तबाही मचती है ये हमे आपको बताने की जरूरत नहीं है. ऐसा इसलिए क्योंकि भूकंप ने भारत में जो कोहराम मचाया था उससे सुनने के बाद आज भी दिल कांप उठता है. लेकिन क्या आपको पता है भूकंप ने ताइवान के पूर्वी तट को हिला दिया है. जी हाँ भूकंप के तेज झटकों से वहां की धरती कांप उठी है.

दरअसल ताइवान के पूर्वी तट पर सोमवार रात से लेकर मंगलवार तड़के तक भूकंप के झटके आए. आपको जानकर हैरानी होगी की इस दौरान वहां एक या दो नहीं बल्कि कुल 80 से ज्यादा झटके महसूस किए गए. यही नहीं इनमें से सबसे शक्तिशाली भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई. इतने तेज़ झटके के वजह से ताइवान की राजधानी ताइपे में कई इमारतें तक हिल गईं. इस भूकंप के तेज झटकों से लोगों के चेहरे पर वो खौफ और डर साफ़ तौर पर देखा जा सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे इसे पहले इसी महीने की शुरुआत में इस द्वीपीय देश पर 7.4 तीव्रता का भूकंप वाला भूकप भी आया था जिसमें 13 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. यही नहीं इस भूकंप में 1,000 से ज्यादा लोग घायल भी हो गए थे. दरअसल ताइवान का ये भूकंप पिछले 25 वर्षों में सबसे शक्तिशाली भूकंप था.

क्या है वजह

दरअसल बात ये है कि ताइवान दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास बसा हुआ है. ऐसे में यहाँ पर हमेशा ही भूकंप के तेज झटके महसूस होते रहते हैं. यही नहीं साल 2016 में दक्षिणी ताइवान में भी बहुत ही शक्तिशाली भूकंप आया था जिसम 100 से अधिक लोग मारे गए थे. यही नहीं साल 1999 में 7.3 तीव्रता के भूकंप आया था ताइवान में जिसमे 2,000 से अधिक लोग मारे गए थे.ऐसे में ये भूकंप इन कुछ सालों में सबसे बड़ा भूकंप था