नई दिल्ली : भारत में पेट्रोल डीजल के दाम आसमान को छूते नजर आ रहे है। जिसके चलते लोग अब इलेक्ट्रीक वाहन को ओर ज्यादा जोर दे रहे है। लेकिन कुछ जगह ऐसी है जहां पर पानी की दाम बिक रहा है। लेकिन भारत में इसकी कीमतों की बात करें तो आज के समय में भारत में पेट्रोल का भाव 110 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं इसके पड़ोसी देश पाकिस्तान के बारे में बात करें वहां पेट्रोल की कीमत 290 रुपये मिल रही है। आज हम आपको उन देशों के बारे में जहां पेट्रोल सबसे सस्ता मिलता है।

सबसे सस्ती कीमत में मिल रहे पेट्रोल की लिस्ट में सबसे पहला नाम वेनेजुएला का आता है। यह अमेरिका का पड़ोसी मुल्क है यहां कच्चे तेल का बड़ा भंडार मिलता है। यहां पर पेट्रोल 2 रुपये प्रति लीटर के दाम पर बिकता है। इसलिए दुनिया में सबसे कम कीमत में पेट्रोल वेनेजुएला मिलता है।

वेनेजुएला के बाद नॉर्थ अफ्रीकी देश लीबिया में भी पेट्रोल की कीमत करीब 2.50 रुपये प्रति लीटर है।

इसके बाद इस लिस्ट में तीसरा नाम ईरान का आता है यह  पेट्रोल का भाव 4.34 रुपये लीटर है। ईरान (Iran) में कच्चे तेल का बड़ा भंडार है। जिसका सारा  तेल भारत लंबे समय से खरीदता आ रहा है।

इसके बाद अल्जीरिया में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 27.07 रुपये लीटर है। तो वही कुवैत में पेट्रोल की कीमत 27.89 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई है। पेट्रोल के ये आंकड़े 14 नवंबर के आधार पर हैं.

कहां बिक रहा है सबसे सस्ता पेट्रोल?

दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल फिलहाल अमेरिका के पड़ोसी देश वेनेजुएला (Venezuela) में ही बिक रहा है। इसके बाद ईरान, लिबिया, अल्जीरिया, अंगोला, और कुवैत में सबसे सस्ता पेट्रोल मिल रहा है. लिबिया में पेट्रोल 2.54 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. ईरान में पेट्रोल का भाव 4.34 रुपये लीटर है अल्जीरिया में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 27.07 रुपये लीटर है. कुवैत में पेट्रोल 27.89 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है।