यदि आपके घर में किसी भी सदस्य की आयु 60 वर्ष या इससे ज्यादा है तो आपके लिए खुशखबरी है। आपको बता दें कि सरकार की और से बेहतरीन योजना को चलाया ज रहा है। इस योजना का नाम “पीएम किसान मानधन योजना” है। इस योजना में प्रत्येक लाभार्थी को सरकार की और से 3 हजार रुपये का लाभ मिलेगा। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ नियम व शर्तें निर्धारित की गई हैं। जिनको जानना आपके लिए आवश्यक है।

योजना के आवश्यक नियम तथा शर्तें

केंद्र सरकार की यह योजना लोगों का दिल जीत रही है। इसके लाभ देखते हुए लोग इस योजना से लगातार जुड़ते चले जा रहें हैं। इस योजना में आपको 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद में 3 हजार रुपये प्रति माह सरकार की और से दिए जाते हैं। इस योजना की सबसे बड़ी शर्त यह है कि आपका नाम “पीएम किसान योजना” में शामिल होना चाहिए।

इसके अलावा आपकी आयु 18 साल से 40 साल तक ही होनी चाहिए। यदि आप इस स्कीम से 18 वर्ष की आयु में जुड़ते हैं तो आपको 55 रुपये महीना, 30 से जुड़ते हैं तो 110 रुपये तथा 40 वर्ष की आयु में जुड़ते हैं तो 220 रुपये का निवेश प्रति माह इस स्कीम में करना होता है।

प्रति माह मिलेगी इतनी पेंशन

यदि आप पीएम किसान मानधन योजना की सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो आपको प्रति माह 3 हजार रुपये का लाभ सरकार की और से दिया जाता है। यह लाभ आपको 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद से दिया जानें लगेगा। इस हिसाब से आपको सालभर में 36 हजार रुपये का लाभ मिलेगा। अतः यदि आपका नाम पीएम किसान योजना में है तो आप इस योजना में तुरंत रजिस्ट्रेशन कराएं और अपने भविष्य को आर्थिक तौर पर सुरक्षित करें।