केंद्र और राज्य सरकार ने किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए कई तरह की योजनाएं शरू की हैं। किसानों की खेती से लेकर घर और अन्य सुविधाओं के लिए भी कई सुविधा शुरू की हैं। इन स्कीमों में पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम और पीएम किसान कुसुम स्कीम आदि स्कीम शामिल हैं। ये सभी स्कीम किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए शुरु की गई थी। बता दें कि ये सभी स्कीम किसानों के लिए काफी लाभदायक रही हैं।

पीएम कुसुम स्कीम के अंतर्गत किसानों को सोलर पंप लगवाने के लिए सरकार के द्वारा सब्सिडी दी जा रही है। बता दें कि ये सब्सिडी केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार भी देती है। हर एक राज्य में दी जा रही सब्सिडी का रेश्यो अलग होता है। इस स्कीम के द्वारा किसान कम रकम में भी सोलर पंप भी लगवा सकते हैं और बंजर जमीन में लगवा कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

पीएम कुसुम स्कीम के लिए जरुरी है जमीन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस स्कीम से सोलर पंप लगवाने के लिए किसानों के पास 4 से 5 एकड़ जमीन होनी चाहिए। ऐसे में इस पंप के द्वारा आप एक साल में 15 लाख बिजली यूनिट बना सकते हैं, और इसको बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

किन लोगों को मिलती है सब्सिडी

बता दें कि सरकार की इस स्कीम के अंतर्गत किसानों को 45 फीसदी तक की सब्सिडी दी जा रही है। इसके अलावा राज्य सरकार भी अलग से सब्सिडी दे रही है। हरियाणा सरकार इस स्कीम के तहत किसानों को 30 फीसदी की सब्सिडी दे रही है। इसका मतलब है कि हरियाणा के किसानों को इस स्कीम से 45 फीसदी तक की सब्सिडी दी जा रही है।

स्कीम के लिए ये दस्तावेज हैं जरुरी

आपको भी यदि इस स्कीम का लाभ उठाकर सोलर पंप लगवाना है तो इसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेदों का होना अति आवश्यक है। इस स्कीम के लिए आपके पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, आधार से लिंक मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक कॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो और अपने जमीन के दस्तावेज आदि होने जरूरी है। आपको इस स्कीम का आवेदन करने के लिए अपने राज्य के किसान पोर्टल पर जाकर आवेदन करना पड़ेगा।