नई दिल्ली। भारत में महिलाओं के उत्थान के लिए क्नेदेरीय सरकार हमेशा से ही सजग रही है। जिसके चलते महिलाओं को अब आर्थिक समस्याओं का सामना नही करना पड़ रहा है। इसी क्रम में मोदी सरकार ने फ्री सिलाई मशीन योजना की शुरूआत की थी जिसमें महिलाएं इन सिलाई मशीन से अपने घर को चला सकती है। अब इसके बीच सरकार की एक और योजना इन दिनों महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है जिसका नाम है। पीएम विश्वकर्मा योजना।

जो महिलाए घर पर सिलाई का कार्य करना चाहती है लेकिन उनके पास  सिलाई मशीन नही है तो इस योजना का तहत आप सिलाई मशीन फ्री में पा सकती है। इस योजना में आवेदन की आखिरी तारीख नजदीक आ चुकी है सरकार निशुल्क ₹15000 की सिलाई मशीन यानी सिलाई मशीन खरीदने का अनुदान दे रही है,

Silai Machine Yojana Training

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत महिलाओं को फॉर्म भरने की पश्चात पहले 5 दिनों से लेकर 15 दिनों के बीच ट्रेनिंग की दी जाती है और इसी ट्रेनिंग के दौरान प्रतिदिन ₹500 भी दिए जाते है इसके बाद प्रमाण पत्र के साथ सिलाई मशीन के लिए ₹15000 की राशि मिलती है।

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana

पीएम विश्वकर्मा योजना लोगों के रोजगार पान के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है जिसका फायदा 18 क्षेत्र के लोगों को मिलता है और कुल मिलाकर इस योजना में खुद का काम करने वाले लोगों को ही फायदा मिलता है जैसे दर्जी कैटिगरी में सिलाई मशीन का फायदा मिलता है

Silai Machine Yojana Registration कैसे करें आवेदन

Silai Machine Yojana पर आवेदन करने के लिए आप सबसे पहले विश्वकर्मा योजना पोर्टल पर जाकर अप्लाई ऑप्शन पर क्लिक करें,

इसके बाद आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण करें,

दर्जी वर्ग में ही आवेदन पूर्ण करें,

आवेदन करने के दौरान मांग गए सभी जस्तावेज जैसे आधार कार्ड और राशन कार्ड और बैंक खाता विवरण भरें,

फॉर्म सबमिट करते ही आपको सिलाई मशीन योजना का फायदा मिल जाएगा,

जो लोग घर बैठे ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पा रहे है वे लोग नजदीकी सीएससी सेंटर या जनसेवा केंद्र पर जाकर आवेदन करवा सकते हैं आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 है।