नई दिल्ली: शरीर हमेशा साफ सुधरा बना रहे है इसके लिए हम अच्छे से नहा धोकर शरीर के बाहरी अंगो को तो साफ कर लेते है। लेकिन कुछ अंग ऐसे भी हैं जहां की गंदगी को साफ करने में थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जैसे कि कान।

कान अंदर जमा गंदगी को बाहर निकालने के लिए हम कभी पतली लकड़ी या फिर सेफ्टीपन की मदद से गंदगी को निकालते है। कानों के अंदर एक चिपचिपा सा पदार्थ होता है, जिसे ईयर वैक्स कहते हैं।  ये हमारे कानों के अंदर विकसित होता है और इसकी भूमिका हमारे ईयर वैक्स कानों को बैक्टीरिया, फंगस और पानी से बचाने में मदद करता है। लेकिन जब ये ईयर वैक्स ज्यादा मात्रा में जमा होने लगता है, तो इससे कान में तेजी से जिससे संक्रमण के फैलने का खतरा बढ़ जाता है। जिससे सुनने में कठिनाई होने लगती है।

कान के अंद की गंदगी को साफ करने के कुछ नेचुरल तरीके भी हैं, जो आपको किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते. तो चलिए जानते हैं उन तरीकों के बारे में.

कान के मैल को बाहर निकालने के उपाय-

 ऑयल-

कान के अंदर जमे वैक्स को बाहर निकालने के लिए घर पर रखा बेबी ऑयल, ऑलिव ऑयल या नारियल तेल को गुनगुना करते कान में डाल लें, इससे ईयरबड को बाहर निकालना आसान हो जाता है।

 गर्म पानी-

कान की गंदगी को साफ करन के लिए गर्म पानी का उपयोग भी किया जा सकता है। एक सिरिंज या ड्रॉपर की मदद से आप गर्म पानी या नमकीन घोल कान मे डाल सकते हैं इससे कान का मैल तुरंत साफ हो सकता हैं।

 ग्लिसरीन-

तेल क अलावा कान के मैल को साफ करन के लिए ग्लिसरीन भी काफी फायदेमंद साबित होती है।  ग्लिसरीन की कुछ बूंदों कानों की त्वचा को भी मुलायम करन के साथ मैल को हटाने में भी मदद करती हैं।