Post Office Scheme Update: देश की जानी मानी और बड़ी संस्थाओं में शामिल पोस्ट ऑफिस स्कीम आएं दिन नई नई लाभदायक स्कीम निकालती रहती है और एक बार फिर से पोस्ट ऑफिस ने एक ऐसी स्कीम निकली है जिससे आप घर बैठे आराम से हर महीने गारंटीड इनकम पा सकते है. अगर आप भी इस स्कीम में निवेश करना चाहते है तो ये स्कीम आपको देगी मंथली इनकम.

आपको बात दे जिस पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में हम बात कर रहे है उस पोस्ट ऑफिस मंथली स्कीम का नाम है Post Office MIS (Post Office Monthly Income Scheme). चलिए इस स्कीम के बारे के आपको पूरी डिटेल में बताते है.

Post Office MIS In Detail 

सबसे पहले इस स्कीम की एक खास बात आपको बता दें, इसमें आप सिर्फ 1000 रुपये से भी पैसा लगाने की शुरुआत कर सकते हैं. इस मोंटली सेविंग स्कीम में आप सिंगल और ज्वाइंट दोनो प्रकार के खाते ओपन करवा सकते है. अगर आप सिंगल अकाउंट ओपन करवाते हैं तो आप अधिकतम 4.5 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट में अधिकतम 9 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस मंथली स्कीम (POMIS) के फायदे

* इस स्कीम में एक से ज्यादा लोग निवेश कर सकते है.

* इसमें दो या तीन लोग मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट ओपन करवा सकते हैं.

* कोई भी भारतीय नागरिक इस स्कीम में निवेश कर इस मंथली स्कीम का लाभ उठा सकता है.

* अगर आपने ज्वाइंट अकाउंट खुलवाया है बाद में किसी कारण आपको सिंगल अकाउंट खुलवाना है तो आप कभी भी सिंगल अकाउंट में कन्वर्ट कर सकते है.

* जॉइंट अकाउंट में आपको मंथली मिलने वाली आय को हर मेंबर को बराबर दिया जाता है.

POMIS पर कितना मिलेगा ब्याज
आपको बता दें अगर आप इस स्कीम में निवेश करते है तो आपको मंथली इनकम स्कीम पर सालाना 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलेगा.

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम की मैच्‍योरिटी पूरे पांच साल की है. अगर एक साल से तीन साल के बीच में पैसा निकालते हैं, तो डिपॉजिट अमाउंट का 2% काटकर वापस किया जाएगा, लेकिन एक खास बात ये भी है की अगर आप 5 साल पूरे होने बाद निकालेंगे तो आपको हर 5-5 साल तक के लिए पैसा बढ़ा दिया जाएगा.