Rajasthan Election: राजस्थान के चुनाव पर सबकी नज़र है. ऐसे में इस बार बीजेपी ने 7 सांसदों को मैदान में उतारा है. ऐसे में तिजारा से भाजपा ने सांसद बालक नाथ को उम्मीदवार बनाया है. दरअसल इस बार तिजारा विधानसभ क्षेत्र में धुव्रीकरण का असर वोटिंग प्रतिशत में दिखाई दे रहा है. रिपोर्ट में भी खबर सामने आयी है कि इस बार पहले के मुकाबले जयादा वोटिंग हुई है. ऐसे में ये मतदान किसके पक्ष में रहने वाला है ये देखने पर सबकी नज़र है. इस वोटिंग का रिजल्ट 3 दिसंबर को आने वाला है. ऐसे में नैजे आने से पहले ही कुछ खबरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. चलिए आपको इस का पूरा ब्यौरा आपको बताते है.

जातीय समीकरण

आपकी जानकारी के लिए बता दे तिजारा मुस्लिम बाहुल्य है. दरअसल यहां पर सबसे बड़ी संख्या में मुस्लिम रहते हैं. मुस्लिम के बाद अगर कोई है जो सबसे ज्यादा वोटर है तो वो है यादव. यही नहीं यादव के साथ साथ वैश्य के भी उतने ही वोटर है. यहाँ हार जीत का फैसला एससी-एसटी वोटर करते हैं. ऐसे में बालकनाथ को नुकसान होता साफ़ तौर पर नज़र आ रहा है.

वोटिंग

बता दे इस बार तिजारा में 86.11 प्रतिशत मतदान हुआ था. इस मतदान में पुरुषों ने 86.69 प्रतिशत और महिलाओं ने 86.69 प्रतिशत मतदान किया. वही पिछली बार तिजारा में 82 प्रतिशत मतदान किया गया था. वही इस बार वोटिंग प्रतिशत में धुव्रीकरण का प्रभाव देखने को मिलता है. वही तिजारा के ग्रामीण इलाकों में 90.33 फीसदी वोट डाले हुए है. वहीं शहरी क्षेत्र में 76.76 प्रतिशत मतदान किया गया था.

जानिए कौन जीत रहा है

बात अगर राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजों की करें इंटरनेट पर जो लिस्ट वायरल हो रही है तो उससे बालकनाथ योगी के जीतने की बात कही जा रही है. इसके बाद दूसरे नंबर इमरान खान दूसरे नंबर पर है. खैर देखना होगा कि 3 दिसबंर को कितना सटीक बैठता होगा.