नई दिल्ली। यदि आप राशन कार्ड धारक हैं और सरकार के द्वारा दी जाने वाली मुफ्त राशन की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए सबसे खास साबित हो सकती है। क्योकि इस समय सरकार के द्वारा दी जाने वाली मुफ्त राशन पाने वाले राशन कार्ड के लिए कई तरह के नियमों में बदलाव किया गया है। जिसके तहत ऱाशनकार्ड धारक जल्द ही आधार के साथ में ईकेवाईसी करा लें, नहीं तो आपको कई योजनाओं के लाभ से वंचित रहना पड़ सकता है। इसके साथ ही राशन कार्ड की लिस्ट से आपका नाम भी काट दिया जाएगा।

बता दें खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत दी गई तारीख के भीतर सभी राशन कार्ड धारकों को 30 दिसंबर के पहले तक आधार के साथ लिंक करना जरुरी हो गया है।

इसको लेकर खाद्य सचिव विनय कुमार ने भी एक बयान जारी करते हुए कहा है कि  जारी कि गई अधिसूचना के तहत राशन कार्ड मे दर्ज सभी सदस्य 31 दिसंबर तक आधार के साथ ईकेवायसी लिंक करवा लें

अब राशन कार्ड धारकों के लिए यह महत्वपूर्ण खबर है। कि जो लोग राशन कार्ड की सुविधा पा रहे है वे लोग 31 दिसंबर तक आधार के साथ ईकेवायसी लिंक करवा लें अन्यथा लाभार्थी सूची से नाम कट जाएगा और नए साल से राशन का लाभ वे लोग नहीं ले पाएंगे।बता दे कि जन वितरण प्रणाली विक्रेता की दुकान पर पाश मशीन या आधार की फोटो कॉपी के माध्यम से निशुल्क आधार सीडिंग केवाईसी करना होगा।