आपको बता दें की RBI ने हालही में पांच बैंकों पर जुर्माना लगाया है। इन बैंकों पर अलग-अलग रेगुलेटरी नॉर्म के उल्लंघन के मामले में जुर्माना लगा है। बता दें की ये सभी सहकारी बैंक हैं और इन पर कुल 60.3 लाख रुपये जुर्माना लगाया गया है। आपको बता दें की इन पांच बैंकों के नाम राजकोट नागरिक सहकारी बैंक, द कांगड़ा को-ऑपरेटिव बैंक (नई दिल्ली), राजधानी नगर सहकारी बैंक (लखनऊ), जिला सहकारी बैंक, गढ़वाल और जिला सहकारी बैंक, देहरादून हैं।

क्यों लगाया गया जुर्माना

राजकोट नागरिक सहकारी बैंक पर इसलिए जुर्माना लगाया गया है क्योकि यह निदेशकों, उनके रिश्तेदारों तथा जिन फर्मों में यह रूचि रखते थे, उनको लाभ पहुंचाया गया है। आरबीआई के निर्देशों को पूरा न करने के लिए इस बैंक पर 43.30 लाख रुपये का जुर्माना लगा है।

इसके अलावा आईबीआई ने सेंट्रल बैंक ने द कांगड़ा को-ऑपरेटिव बैंक (नई दिल्ली), द कांगड़ा को-ऑपरेटिव बैंक (नई दिल्ली), राजधानी नगर सहकारी बैंक (लखनऊ) और जिला सहकारी बैंक, गढ़वाल पर 5-5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा कंपनी जिला को-ऑपरेटिव बैंक देहरादून पर 2 लाख रुपये की पेनल्टी भी लगाईं गई है।

RBI ने कहा

सहकारी बैंक पर जुर्माना लगाने की जानकारी देते हुए कहा गया है की इन बैंकों पर पेनल्टी अलग अलग रेगुलेटरी नियमों का पालन न करने के कारण लगाईं गई है। इस पेनल्टी का उद्देश्य बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किये गए एग्रीमेंट या किसी भी लेन देन को प्रभावित करना नहीं है।