नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर इन दिनों पुराने दुर्लभ सिक्कों को बेचने का प्रचलन काफी तेजी से चल रहा है। जिसके बारे में जानकारी हमें समाचार पत्रों के माध्यम से मिलती रहती है जिसमें बताया गया है कि कई ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप अपने पास रखे पुराने नोट और सिक्के बेच व खरीद सकते हैं, बस इसके लिए आपके पास Old Coin का होना जरूरी है। लेकिन आज हम आपको इसके विषय में खास जानकारी बता रहे है कि क्या सच में लोग पुराने सिक्कों के बेचकर करोड़पति बन रहे हैं।

यदि आप पुराने सिक्के व नोटो को बेचने के बारे में जानना चाहते हैं, कि आपको पुरानी मुद्राएं बेचने के लिए Old Coin Buyer से किस तरह से संपर्क किया जा सकेगा। तो इस आर्टिकल में आपको तमाम चीजों को जानकारी मिल जाएगी।

पुराने नोट सिक्के या कोई भी अन्य मुद्रा को आप किसी बॉयर के माध्यम से नही बल्कि ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से बेच सकते है। किसी भी तरह की करेंसी को बेचने और खरीदने के लिए कई ऐसी वेबसाइट हैं जहां आप ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी कर सकते है जहां पर जाकर करंसी को खरीदा और बेचा जाता है।

How To Sell Currency Online

इस बात का भी ध्यान रखें कि इस तरह के पुराने सिक्कों व नोटो को बेचने के लिए आरबीआई ने पहले से ही स्पष्ट कर दिया है कि-“वह इस तरह की किसी भी प्रकार की गतिविधि में शामिल नहीं है ना ही आरबीआई द्वारा किसी व्यक्ति या संस्था को इस प्रकार की गतिविधि का अधिकार मिला है”। इसलिए यदि आप पने पास रखे पुराने नोट या मुद्रा को खरीदना या बेचना चाहते हैं तो इसकी जिम्मेदारी आपकी अपनी होगी। दूसरों के हाथ यदि नोट बेचना चाहेंगे तो वह आपको किसी भारी मुसीबत में डाल सकता है लोग पुराने नोट और सिक्के को खरीदने के नाम पर जालसाजी भी करते हैं इसलिए आपको यह तय करना होगा कि आप कैसे किस तरह से पुराने नोट या सिक्कों को खरीद या बेच सकते हैं।

Note and Coin Selling Price

अब आपको यह भी जानकारी देदें कि खबरों से सामने आया है कि पुराने नोट या मुद्रा को बेचकर लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं इस विषय में ऐसा सोच पाना थोड़ा कठिन है क्योंकि भले ही कितना ही पुराना नोट या सिक्का क्यो ना आपके पास हो इसके ले वो इतनी भारी कीमत क्यों देना चाहेगा। क्योंकि ऑनलाइन वेबसाइट पर मुद्राओं को डॉलर में ही बेचा और खरीदा जाता है, तो इसके लिए लाखों रपूए नही बल्कि कुछ हजार रुपए तक मिल सकते हैं। और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप पुराने नोट और सिक्कों को ऑनलाइन वेबसाइट पर बेचकर पता लगा सकते है।

Process of Selling Note and Coin

किसी भीसिक्के व नोटो को बेचने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी आधिकारिक नोट और सिक्कों को बेचने वाली वेबसाइट पर जाकर वहां अपने मोबाइल नंबर की सहायता से रजिस्ट्रेशन कर अकाउंट बनाए। अकाउंट बनाने के बाद आप जिस भी मुद्रा या नोट को बेचना चाहते हैं उस पर क्लीक करें.

इसके बाद अपने पास रखे पुराने नोय या सिक्के की साफ तस्वीर लेकर अपलोड कर दें। आप इसकी कितनी कीमत भी लिख दें। इसके बाद इस मुद्रा को बेचने का विज्ञापन वेबसाइट द्वारा व्यूअर्स को दिखाया जाएगा। जो भी व्यूअर उस मुद्रा को खरीदना चाहता है, वह आपके संपर्क विवरण की सहायता से आपसे संपर्क कर मुद्रा खरीद सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *