आज के समय में महंगाई लगातार बढ़ती चली जा रही है। बहुत से लोग इस समस्या को दूर करने के लिए दिन रात मेहनत कर रहें हैं। यदि आप भी अपनी इनकम को बढ़ाना चाहते हैं तो यहां हम आपको पशुपालन की सलाह देते हैं। पशुपालन को आज बहुत लोग व्यवसाय के रूप में कर रहें हैं और अच्छी इनकम प्राप्त कर रहें हैं। यदि आप पशुपालन के अंतर्गत दूध का व्यवसाय करना चाहते हैं तो हम आज आपको मुर्रा नस्ल की भैंस के बारे में बता रहें हैं। जो आपको कुछ ही महीनों में लखपति बना देगी। आइये इस बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।

मुर्रा भैंस के फायदे

आप यदि दूध का व्यवसाय करना चाहते हैं और दूध को बेचकर अच्छे पैसे कमाना चाहते हैं तो आप मुर्रा नस्ल की भैंस को जरूर पाल लें। यह भैंस आपको काफी ज्यादा मात्रा में दूध प्रदान करती है। बता दें की यह आपको प्रतिदिन 15 से 20 लीटर दूध प्रदान करती है। जानकारी दे दें की मुर्रा नस्ल की भैंस के दूध को आप आराम से 70 से 80 रुपये प्रति लीटर के दामों में सेल कर सकते हैं। इसका दूध काफी पौषक तत्वों में भरा होता है। मुर्रा नस्ल की भैंस के दूध में काफी ज्यादा वसा होता है जो की मानव शरीर को शक्तिशाली बनाता है।

मुर्रा भैंस की पहचान

आपको बता दें की मुर्रा नस्ल की भैंस अन्य सामान्य भैंसो की तुलना में अधिक चौड़ी होती हैं। इस भैंस का रंग काला तथा चमकदार होता है। इस भैंस के सींग जलेबी की तरह घुमावदार होते हैं। इन्हीं से इस भैंस की सबसे पहली पहचान होती है। मुर्रा नस्ल की भैंस का दूध अन्य भैसो की तुलना में ज्यादा अच्छा माना जाता है। इस दूध का सेवन करने वाला व्यक्ति शक्तिशाली बन जाता है। बच्चों के लिए भी मुर्रा नस्ल की भैंस का दूध काफी लाभकारी माना जाता है। इसके अलावा बीमार व्यक्ति भी इस भैंस का दूध पीकर जल्दी स्वस्थ हो सकते हैं।