इंडियन प्रीमियर लीग 2024 यानी की IPL से पहले भारतीय क्रिकेट और दिल्ली कैपिटल्स (DC) को एक बड़ी खुशखबरी मिली है। साल 2022 में एक कार दुर्घटना का शिकार हुए भारतीय खिलाड़ी ऋषभ पंत मैदान पर लौटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने उनको IPL 2024 में खेलने के लिए फिट घोषित कर दिया है। बोर्ड ने उनको बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज फिट घोषित किया है। साल 2022 के 30 दिसंबर को दिल्ली से अपने घर देहरादून जाते हुए ऋषभ पंत एक सड़क दुर्घटना में बाल-बाल बच गए थे।

इसके बाद से वह 14 महीने तक मैदान से दूर रहे थे, इस बीच उनके घुटने की सर्जरी हुई थी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने कल यानी कि मंगलवार 12 मार्च को आगामी आईपीएल 2024 से पहले ऋषभ पंत, गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा और मोहम्मद शमी की फिटनेस को लेकर बड़ी अपडेट जारी की है।

बोर्ड ने पंत को फिट करार किया है, तो वहीं शमी और प्रसिद्ध कृष्णा को इस बार आईपीएल खेलने का मौका नहीं मिल पायेगा। ऋषभ पंत की फिटनेस पर बोर्ड ने कहा, “30 दिसंबर 2022 को उत्तराखंड के रूड़की के पास सड़क दुर्घटना के बाद 14 महीने की रिहैब और रिकवरी प्रॉसेस से गुजरने के बाद ऋषभ पंत को अब आईपीएल 2024 के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में फिट घोषित किया गया है।”

दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर सकते हैं पंत

बता दें कि ऋषभ पंत का बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज फिट घोषित किया गया है, जिसका मतलब है कि वह दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर सकते हैं। लेकिन अभी तक फ्रेंचाइजी ने इसके बारे में अभी कोई ऐलान नहीं किया है। इसके अलावा कोच रिकी पोंटिंग पहले ही साफ कह चुके हैं कि यदि पंत पूरे सीजन के लिए फिट होते हैं तो कप्तानी वही करेंगे।

पंत को मिल सकती है टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम में जगह

ऋषभ पंत के ना होने के कारण दिल्ली कैपिटल्स का 2023 में प्रदर्शन अच्छा नहीं था, इस टीम की कमान डेविड वॉर्नर संभाले हुए थे। टीम को विकेटकीपर बल्लेबाज की कमी काफी खल रही थी। अब पंत की फिटनेस के बाद उनको टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम में जगह मिल सकती है।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इस पर बीते सोमवार 11 मार्च को कहा था कि यदि पंत विकेटकीपिंग के लिए फिट हुए तो उनको जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में होने वाले इस टूर्नामेंट में चुना जा सकता है। बता दें कि इस आईपीएल के तुरंत बाद ही टी20 वर्ल्ड कप होना है।