नई दिल्ली: एक जमाना था जब सभी को गुल्लक में पैसे रखने का बड़ा शौक होता था और फिर उसी गुल्लक को तोड़कर अपनी मन पसंद चीज गुल्लक में भरे पैसे से आप खरीद लिया करते है लेकिन जैसे जैसे समय बीतता गया वैसे वैसे गुल्लक का शौक खत्म हो गया पर अब भी लोग पैसे जमा तो करते है लेकिन अब वो पैसे पर्स में जमा होने लगें. अभी भी कुछ लोग होंगे जो गुल्लक में पैसे जमा करने का शौक रखते होंगे तो अगर आपकी गुल्लक में भी या आपके पर्स में यह वाला ₹5 रूपये का नोट है तो आप बन सकते हैं रातों रात मालामाल क्योंकि आप इस ₹5 के नोट को बेचकर कमा सकते हैं लाखों रुपए.

एक रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दें, पुराने नोट और सिक्के (Old notes and coins) बदलने पर आप घर बैठे ही लाखों रुपये कमा सकते हैं. कई ऐसी ऑनलाइन वेबसाइट मौजूद है जिसपर आप पुराने नोट और पुराने सिक्के बेच सकते है, क्योंकि इन पुराने सिक्के और नोटों की कीमत लाखों में है. ये पुराने नोट और सिक्के इंटरनेशनल मार्केट में काफी अच्छे दामों में बिकते हैं.

तो अगर आपके पास भी यह ₹5 रुपए का नोट है तो आप इसे जल्दी से बेच दीजिए. इस ₹5 रूपये के नोट में क्या कुछ खासियत होनी चाहिए और इसको बेचने के लिए क्या क्या शर्ते होंगी वह आपको इस खबर में हम नीचे बता देते हैं.

5 रूपये के नोट की खासियत

• आपके पास जो ₹5 का नोट है उस पर ट्रैक्टर की तस्वीर होनी चाहिए.

• ₹5 के नोट पर ट्रैक्टर वाली तस्वीर के साथ साथ इसके सीरियल नंबर 786 होना चाहिए.

अगर आपके पास भी ₹5 रुपए का ट्रैक्टर वाला नोट है जिसके सीरियल नंबर के लास्ट में 786 नंबर लिखा हुआ है तो आप इस ₹5 रुपए के नोट को बेच कर 5 लाख रुपए तक कमा सकते हैं.

कहां बेचे 5 रुपए का नोट

अगर आपके पास भी ट्रैक्टर वाला 786 रुपए का नोट है तो आप इसे coinbazzar.com नामक ऑनलाइन वेबसाइट पर बेच सकते हैं. सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा उसके बाद आपको सेलर के तौर पर रजिस्टर करना होगा उसके बाद आप अपने नोट की फोटो अपलोड कर सकते हैं और जिस भी व्यक्ति को यह नोट खरीदना होगा वह आप से इसकी कीमत लगा देगा और ऐसे आप उससे अच्छी बारगेनिंग करके इस नोट के लाखों रुपए कमा सकेंगे.