नई दिल्ली। हर किसी का अपना सपना होता है कि अपनी छत और अपना घर हो। पर आज के महंगाई के दौर में घर बनाना इतना आसान नहीं होता। अच्छा खासा बजट घर बनाने में खर्च होता है। इसके लिए लोग होम लोन को प्राथमिकता देते हैं। यदि आप भी होम लोन लेकर घर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है। इस दिसंबर के महीने में अगर आप एसबीआई से होम लोन लेते हैं तो आपको स्पेशल ऑफर के तहत 0.65% छूट मिलती है।

सिबिल स्कोर का किसी भी लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए महत्वपूर्ण रोल होता है। सिविल स्कोर यानी किसी भी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर। सिबिल स्कोर के मेजरमेंट के लिए 300 से 900 अंक होते हैं। जानकार बताते हैं सिबिल स्कोर जितना हाई होगा लोन मिलने की संभावना इतनी ज्यादा होगी इसके अलावा ब्याज दर भी अधिक सिबिल स्कोर पर कम लगती है।

एसबीआई की वेबसाइट पर देखें तो, यदि किसी व्यक्ति का सिबिल स्कोर 750 से 799 के बीच होता है तो उस व्यक्ति को मिलने वाले लोन के ब्याज पर 0.55 प्रतिशत की छूट मिल सकती है, और उसे होम लोन पर 8.60 प्रतिशत का ब्याज देना पड़ेगा।  वहीं यदि किसी व्यक्ति का सिबिल स्कोर 700-749 होता है तो ऐसे ग्राहक को ब्याज में 0.65 प्रतिशत की छूट और 8.7 प्रतिशत की ब्याज दर पर होम लोन केव सुविधा मिल सकती है।जबकि यदि किसी व्यक्ति का सिबिल स्कोर 550 से 699 के आसपास होता है तो उसे बैंक द्वारा किसी तरह का डिस्काउंट नहीं दिया जा रहा है। इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति का कोई क्रेडिट स्कोर नहीं है तो ऐसे व्यक्ति को बैंक की ओर से कोई लाभ नहीं दिया जाएगा।