नई दिल्ली।  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) देश की सबसे बड़ी शाखा है जिसे एक बेहतरीन निवेश प्लान खाताधारकों के लिए शुरू किया गया है। ‌एसबीआई अपने खाताधारको के लिए समय समय पर योजनाए लागू करके उन्हें कई तरह की सुविधाएं प्रदान करने में मदद करती है। इसी के बीच अब पेंशन वालों के लिए भी SBI रिटायरमेंट के बाद एक बेहतरीन वेतन स्कीम लेकर आई है जिसका फायदा उठाकर आप हर महिने तनख्वाह पा सकते है। हम बात कर रहे हैं एसबीआई सरल पेंशन स्कीम (SBI Saral Pension Scheme) की।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की यह पॉलिसी रिटायरमेंट के बाद की है जिसके माध्यम से खाताधारक अपनी पसंद की पेंशन योजना खरीद सकते हैं और इसे जीवन बीमा कवर में भी जोड़ सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि इसयोजना में बोनस की गारंटी भी दी जा रही है। ‌ इस पॉलिसी के तहत आप को आजीवन पेंशन दिए जाने का भी प्रावधान रखा गया है। आइए जानते हैं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) की SBI Saral Pension Scheme के बारे में।

क्या है SBI सरल पेंशन प्लान  

SBI Saral Pension Yojana एक पेंशन प्लान है जिसके माध्यम से आपको यह प्लान रिटायरमेंट की उम्र में एक बड़ा सहारा बनकर पेंशन के रूप में सामने आता है। बता दें कि यह नेशनल पेंशन स्कीम का ही एक विकल्प है और इसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के तहत कई बेहतरीन प्लान दिए जा रहे हैं

इस प्लान के अंतर्गत सरस पेंशन स्कीम में आप 50 लाख रुपए का जीवन बीमा कवर को भी जोड़ा जा सकता हैं और इस योजना में आपको 5 वर्षों के लिए बोनस की गारंटी दी जा रही है। इस पेंशन योजना के माध्यम से जरूरत पड़ने पर एकमुश्त जमा में से तिहाई राशि निकालने का भी प्रावधान हैं इसमें किसी भी प्रकार के टैक्स का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। ‌

आपको आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत आयकर में छूट मिलेगी और आपको 1.50 लाख तक का लाभ मिलेगा। यदि इस प्लान में निवेश की राशि को निकालकर इस योजना को बंद कर रहे हैं तब आपको बेनिफिट के रकम का टैक्स चुकाना होगा। इसके अलावा आप वार्षिक योजना से आय प्राप्त करने का चुनाव करते हैं तो आपको इसके लिए टैक्स देना पड़ेगा।

SBI Saral Pensoin Yojana 

State Bank Of India Saral Pension Plan का लाभ आप प्राप्त करते है तो इसमें  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा 6% का पीपीएफ (PPF) रिटर्न दिया जाएगा। बता दे कि इस योजना में आप एकमुश्त या फिर सालाना हिसाब से एक बार में पूरा पैसा जमा कर सकते हैं। ‌ इसके साथ ही आपको बता दें कि इस योजना में आप अब म्युचुअल फंड या फिर फिक्स डिपाजिट के माध्यम से भी पैसे जमा कर सकते हैं और इन पैसों से आप शानदार स्कीम को भी खरीद सकते हैं।